अगर रोज सुबह उठना पड़ता है भारी, तो फॉलो करें ये टिप्स 

0
77
subah jaldi uthne ke tarike

सुबह जल्दी उठने में आपको मदद करेगी ये चीजे


रात भर दोस्तों से बात करना और उसके बाद सुबह 8 घंटे की नींद लेना सभी को अच्छा लगता है. लेकिन अगर सुबह जल्दी उठने की बात आती है, तो बहुत से ऐसे लोग होते है जिनको जल्दी उठने की आदत नहीं होती. उन्हें सुबह उठने में बहुत ज्यादा मुश्किल होती है. यहाँ तक की कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जिन्हें अलार्म बजने के बाद भी नहीं उठा जाता. सुबह जल्दी न उठ पाने का मतलब होता है कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई. वैसे तो हर इंसान का सुबह उठने का टाइम अलग अलग होता है. लेकिन अगर आप सुबह समय से नहीं उठेंगे, तो अपने सारे काम समय पर कैसे करेंगे. तो चलिए आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप समय पर सो सकते है और कैसे समय से उठ सकते है.

सोने का समय निर्धारित करें: सबसे पहले आपको अपने सोने के घंटे निर्धारित करने होंगे यानि की कितने घंटे की नींद आपके लिए जरूरी है. उसके बाद अपने दिन भर का काम उसी अनुसार निर्धारित करें. मान लीजिये अगर आपको सुबह 7 बजे उठना है तो आपको रात में 11 बजे तक सो जाना चाहिए.  इस तरह सोने का समय वीकडेज के लिए नहीं बल्कि वीकेंड के लिए भी निर्धारित करें.

और पढ़ें: Overthinking आपके लिए हो सकती है घातक, स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर

अलार्म को बजने देना: आपने देखा होगा की ज्यादातर लोग सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म लगाते हैं, लेकिन वो आलस के कारण अलार्म को बंद भी कर देते है. अलार्म बजने के बाद 10 मिनट और सोना तो सभी लोगों को पसंद आता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. क्योकि जब आप उठ उठ कर सोते है तो ये आपके अंदर ओर ज्यादा आलस पैदा कर देता है.

खाने की आदतें: आपको हमेशा हेल्दी चीजें ही खानी चाहिए. क्योंकि हमारा खाना हमारे एनर्जी लेवल पर बेहद प्रभाव डालता है. अगर हम अस्वस्थ चीजें खाएंगे तो इससे हमारे अंदर आलस पैदा होगा.

एक्सरसाइज: रोज़ सुबह उठकर एक्सरसाइज करना न सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है बल्कि आपका वजन भी कम करता है. इससे रात को नींद भी अच्छी आती है. साथ ही जो लोग ज्यादा सोचने है और डिप्रेशन का शिकार होते है उनके लिए भी इसका प्रभाव अच्छा होता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com