Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
खेल

Asian Games 2023 : भारत ने जीता पहला गोल्‍ड मेडल, निशानेबाजों ने तोड़ा चीन का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

भारत ने मेंस 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारत ने 1893.7 पॉइंट्स के साथ चीन को पीछे छोड़ दिया।

Asian Games 2023: भारतीय निशानेबाजों ने चीन में लहराया तिरंगा, 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में जीता स्वर्ण पदक


चीन के होंगझोउ में एशियन गेम्स 2023 का आयोजन हुआ। इसके दूसरे दिन सोमवार को भारत की अच्छी शुरुआत रही। टीम इंडिया को निशानेबाजों ने इस बार का पहला गोल्ड मेडल दिलाया। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, रुद्रंकेश पाटिल और दिव्यांश सिंह की तिकड़ी ने देश को गोल्ड मेडल दिलाया। भारत ने अब तक 7 मेडल जीते हैं। उसे पहले दिन कुल 5 मेडल मिले थे। भारत ने दूसरे दिन गोल्ड के बाद ब्रॉन्ज मेडल भी जीता।

Asian Games 2023 : भारत के लिए मेंस 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में तीन निशानेबाजों ने हिस्सा लिया। इसमें दिव्यांश, ऐश्वर्य प्रताप और रुद्रंकेश ने शुरुआत से ही अच्छा प्रदर्शन किया। इन तीनों ने तीसरी और चौथी सीरीज में लीड को बनाए रखा। चौथी सीरीज में दिव्यांश 104.7, रुद्रंकेश 105.5 और तोमर 105.7 के चौथी सीरीज में लीड के साथ आगे रहे। उन्होंने पांचवीं और छठी सीरीज में भी इसे बनाए रखा। अहम बात यह रही कि भारतीय निशानेबाजों ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Read more: Asian Games 2023 : एशियन गेम्स के पहले भारत को बड़ा झटका, महिला पहलवान विनेश फोगाट हुईं चोटिल

भारत के लिए खास मेडल

यह मेडल भारत के लिए विशेष है क्‍योंकि एशियन गेम्‍स 2023 में पहला गोल्‍ड मेडल जीता। यह भारत की आगामी मैचों में लिय स्‍थापित करेगा। याद दिला दें कि भारत ने पहले दिन पांच मेडल जीते थे, जिसमें तीन सिल्‍वर और दो ब्रॉन्‍ज मेडल शामिल थे। पता हो कि महिला की 10 मीटर एयर राइफल टीम में आशी चौकसी, मेहुली घोष और रमिता जिंदल शामिल थे। इन्‍होंने भी अपनी पहचान बनाई और हांगझोऊ में शूटिंग में सिल्‍वर मेडल जीता।

भारतीय निशानेबाजों ने तोड़ा चीन का रिकॉर्ड

भारत ने मेंस 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारत ने 1893.7 पॉइंट्स के साथ चीन को पीछे छोड़ दिया। चीन के 1893.3 पॉइंट्स थे। अगर मौजूदा स्टैंडिंग को देखें  तो भारत 1893.7 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है। कोरिया दूसरे नंबर पर है. उसके पास 1890.1 पॉइंट्स हैं। चीन तीसरे नंबर पर है, उसके पास 1888.2 पॉइंट्स हैं।

भारत ने अब तक जीते 7 मेडल

गौरतलब है कि भारत ने अब तक कुल 7 मेडल जीते हैं। निशानेबाजी के साथ-साथ रोइंग में भी मेडल मिला है। मेहुल घोष, आशी चौकसे और रमिता जिंदल ने 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था। रोइंग में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने सिल्वर जीता था। इसी खेल के मेंस कॉक्सलेस डबल्स इवेंट में बाबू लाल और लेख राम ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। रमिता जिंदल ने विमेंस 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com   

Back to top button