लाइफस्टाइल

क्या आप भी मॉर्निंग वॉक के समय यूज़ करते है फोन, तो जान ले इसके नुकसान

जाने मॉर्निंग वॉक के समय फोन यूज़ करने के नुकसान


आज के समय में हम सभी लोगों का लाइफस्टाइल काफी ज्यादा बदल गया है।हम सभी लोग टेक्नोलॉजी पर काफी ज्यादा निर्भर हो चुके है आपने देखा होगा कि आज के समय पर अक्सर लोग फोन बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है। फोन की लोगों को लत इतनी ज्यादा है कि वो चलते, खाते, पढ़ते और यहाँ तक की मॉर्निंग वॉक के समय भी इसका इस्तेमाल करते है। मोबाइल आज के समय पर हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। आज मोबाइल हम सभी लोगों की जिंदगी में इस कदर हावी हो गया है कि हम लोग सुबह उठते ही सबसे पहले अपने फोन में नए नोटिफिकेशन चेक करते हैं। उसके बाद जब मॉर्निंग वॉक के लिए जाते है तो वहां भी फोन हमारे हाथों में ही होता है। अगर आप भी मॉर्निंग वॉक के समय मोबाइल यूज करते है तो आपको बता दें ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। तो चलिए विस्तार से जानते है इसके बारे में।

मॉर्निंग वॉक

बॉडी पोस्चर खराब हो सकता है: आपने देखा होगा बहुत सारे लोग मॉर्निंग वॉक करते समय लगातार फोन इस्तेमाल करते है लेकिन आपको बता दे कि लगातार फोन के इस्तेमाल से हमारा बॉडी पोस्चर खराब हो जाता है। ये बात तो आप भी जानते होंगे कि मॉर्निंग वॉक करते समय आपका स्पाइनल कॉर्ड बिल्कुल सीधा होना चाहिए वरना हमारा बॉडी पोस्चर खराब हो सकता है। इस लिए आपको मॉर्निंग वॉक करते समय फोन के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

और पढ़ें: अगर मानसून में अपने घर को मिनटों में करना चाहते है साफ सुथरा, तो फॉलो करें ये टिप्स

मन की एकाग्रता: ये बात तो हम आपको बता ही चुके है कि मॉर्निंग वॉक के समय आपको अपने शरीर को बिल्कुल सीधा रखना चाहिए। साथ ही मॉर्निंग वॉक के समय आपको अपना पूरा ध्यान केवल अपने शरीर पर रहना चाहिए लेकिन हमारे मोबाइल इस्तेमाल की आदत के कारण ऐसा नहीं हो पाता। मॉर्निंग वॉक के दौरान भी हमारा पूरा ध्यान फोन पर होता है जिसके कारण हमारे मन की एकाग्रता खत्म हो जाती है।

बैक पेन: आपको बता दें कि लम्बे समय तक मॉर्निंग वॉक करते समय फोन इस्तेमाल करने से आपका बॉडी पोस्चर खराब हो जाता है। ऐसा करने से यह आपके बैक पेन का कारण भी बन सकता है। इसलिए आपको मॉर्निंग वॉक करते समय फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

मांसपेशियों में दर्द: ये बता तो आप भी जानते है कि मॉर्निंग वॉक करते समय आपको अपने दोनों हाथों को ऊपर नीचे करते रहना चाहिए। इससे आपके पूरे हाथों और मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है। हमारे एक्सपर्ट्स के अनुसार जब हम अपने एक हाथ में मोबाइल पकड़कर टहलते हैं तो हमारे मसल्स में असंतुलन पैदा हो जाता है। जो हमारे शरीर में हमारे मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।