सेहत

Side effect of Peanut-अगर आप भी ठंड में खाते है ज्यादा मूंगफली तो हो जाएं सावधान

Side effect of Peanut- कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं आप


Side effect of Peanut- ठंड का मौसम आते ही, एक चीज जो बड़ी ही कॉमन हर शहर के बाहर बड़ी आसानी से मिल जाती है वह है मूंगफली। ठंडी की दिनों में आपने अक्सर देखा होगा कि हर शहर के बाहर निकलते, हाईवे पर यहां तक की मॉर्केट के बीच मूंगफलियों के बड़े ढेर लगे होते हैं। जहां आपको गर्मा-गर्म मूंगफली मिल जाती है। इतना देखने के बाद हर किसी का मन होता है कि वह इस मूंगफली को खरीद ही लें। ठंडी के दिनों में जब पूरा परिवार रजाई में बैठकर गप्पे लड़ा रहा होता है इन गप्पो को और स्वाद मूंगफली ही देती है।

घर में भी आपने देखा होगा लोग कहते हैं ठंडी में मूंगफली खानी चाहिए। मूंगफली के कई फायदे हैं इसमें खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो दिल और नसों की बीमारियों को दूर करता है। इसके अलावा यह स्किन के लिए भी फायदेमंद है।  लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा मूंगफली भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। तो चलिए जानते हैं ज्यादा मूंगफली खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकता है।

लिवर खराब

मूंगफली में संतृप्त वसा पाया जाता है। वसा हमारे ह्दय के लिए बीमारियों का कारण बना जाता है। इसमें लेक्टिन भी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण इसे आसानी से पचाया नहीं जा सकता है। चूंकि यह आसानी से पचाया नहीं जा सकता इसके कारण लीवर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। मूंगफली बॉडी में अफलेटेक्सिन की मात्रा को बढ़ा देता है। आर्थराइटिस के मरीजों को भी इसे खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद लेक्टिन के कारण शरीर में सूजन बढ़ जाती है।

Side effect of Peanut

फाइटिक एसिड

मूंगफली में फाइटिक एसिड नाम का ऐसा तत्व पाया जाता है। जो शरीर में जरुरी न्यूट्रिशनल वेल्यू को कम करता है। इसके कारण शरीर में आयरन और जिंक की मात्रा बढ़ जाता है। वहीं दूसरी रेगुलर मांस खाने वालों को इससे ज्यादा समस्या नहीं होगी। लेकिन शाकाहारी भोजन करने वाले जो सिर्फ साग-सब्जी पर निर्भर रहते हैं उन्हें ऐसी दिक्कत हो सकती है।

जाने मूंगफली में कौन- कौन से पोषक तत्व पाए जाते है, जो हमे हार्ट हेल्थ से ले कर डायबिटीज से बचा सकते हैं !

ओमेगा-3 की कमी

मूंगफली ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होती है। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन एक्टपर्ट कहते हैं कि इसका ज्यादा इस्तेमाल शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा को कम कर देता है। जो शरीर के लिए सही नही है।

कब्ज की समस्या

मूंगफली के अत्यधिक सेवन के कारण पाचन की समस्या होती है। इससे पेट में कब्ज पेट में गैस, एसिडिटी और सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। मूंगफली के अत्यधिक सेवन में खुजली, रैशेज की समस्या पैदा कर सकता है। इसके इस्तेमाल से मुंह मे खुजली चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा मूंगफली की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका इस्तेमाल गर्मी में नहीं करना चाहिए।

Side effect of Peanut

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।