डैंड्रफ से हो सकती है स्कैल्प सोरायसिस की समस्या, जानें क्या हैं इसके लक्षण

0
12
scalp psoriasis

जाने क्या है स्कैल्प सोरायसिस


बदलते मौसम में डैंड्रफ होना एक आम बात है. आपने देखा होगा की सर्दियों के आते ही आपकी त्वचा शुष्क होने लगती हैं. जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है.  अगर आपको बदलते मौसम में ही नहीं बल्कि हर वक्त डैंड्रफ की समस्या रहती है. तो ये आपके लिए एक बड़ी समस्या या फिर ये कहे एक बड़ी बीमारी की निशानी हो सकती है. जिसे हम आम भाषा में स्कैल्प सोरायसिस कहते है. तो चलिए जानते है क्या है स्कैल्प सोरायसिस.

अगर हम स्कैल्प सोरायसिस की बात करें तो स्कैल्प सोरायसिस एक बेहद कॉमन स्किन की बीमारी है. स्कैल्प सोरायसिस के चलते आपके सर के स्कैल्प में लाली, खुजली और पपड़ी का निकलना एक बेहद ही आम बात है. स्कैल्प सोरायसिस कई बार आपके सर की त्वचा में एक या एक से अधिक चकत्ते के रूप में नजर आती है. इतना ही नहीं स्कैल्प सोरायसिस आपके सर की त्वचा को प्रभावित करता है. साथ ही साथ कई बार ये आपके माथे गर्दन या कानों के पीछे भी फैल सकता है.

और पढ़ें: जाने क्यों पुरुषों के मुकाबले ज्यादा झड़ रहे महिलाओं के बाल, जानें क्या है वजह

scalp psoriasis

क्या स्कैल्प सोरायसिस दूसरे व्यक्ति से फैलती है

स्कैल्प सोरायसिस की सबसे अच्छी बात ये है कि ये किसी और व्यक्ति से आपको नहीं हो सकती. स्कैल्प सोरायसिस छूत की बीमारी की तरह नहीं होती. ये किसी व्यक्ति के संपर्क में आने से यह नहीं फैलती. डॉक्टर्स का मानना है कि स्कैल्प सोरायसिस आपके इम्यून सिस्टम में हुई खराबी की वजह से होता है. स्कैल्प सोरायसिस के कारण आपके सिर की त्वचा बहुत तेजी से बढ़ने लगती है. और छोटे-छोटे स्केल्स के रूप में नजर आती है. जबकि डॉक्टर्स को भी अभी स्कैल्प सोरायसिस का सही और असल कारण नहीं पता. अभी सभी डॉक्टर्स इससे हेरेडिटरी  यानि की परिवार में किसी को होने से आपको होने के  वंशानुगत मानते है.

स्कैल्प सोरायसिस के लक्षण

1. अगर हम स्कैल्प सोरायसिस के लक्षणों की बात करें तो शुरुआत में इसके लक्षण डैंड्रफ से मिलते जुलते होते है.

2. व्यक्ति के सर पर लाल और उबले हुए लाल चकत्ते.

3. व्यक्ति की सफेद रंग की स्कैल्प की त्वचा का झड़ना.

4. व्यक्ति की डैंड्रफ जैसी स्किन झड़ना.

5. स्कैल्प सोरायसिस के कारण व्यक्ति के बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com