भारत

दिल्ली में अराजकता बढ़ी, ए. टी.एम और बैंकों में भारी भीड़

पैसों के लिए ए. टी.एम और बैंकों में भारी भीड़

जब से प्रधानमंत्री जी ने 500 और 1000 के नोट बैन किये है, तब से लोगो में बहुत हलचल मच गई है। आज पैसों के लिए ए. टी.एम और बैंकों में भारी भीड़ जमा हो रही है। लोगो के पास खुले पैसो की कमी होने के कारण बहुत ज़्यादा परेशानी से जूज रहे है। उससे भी ज़्यादा लोग इस बात से परेशान थे, की एक दिन बैंक और दो दिन तक ए.टी.एम. बंद रहेंगे। और कल रात से लोगो ने खुद को तैयार कर रखा था, आज होने वाली भाग दौड़ के लिए। आज सुबह सड़कों का दृश्य कुछ ऐसा था कि भीड़ के अलावा कुछ नज़र नही आ रहा था। हर बैंक के ए. टी.एम के बाहर लोगो की इतनी लंबी कतार थी की सड़के तक भर गई। मिरांडा हाउस में स्तिथ SBI में छात्राओं और अन्य लोगो की बहुत ही लंबी कतार पाई गई।

ए. टी.एम और बैंकों में भारी भीड़

वहां पर जब कुछ छात्राओं से बात की तो पता चला की उनको एक घंटे से ज़्यादा हो गया था उस कतार में खड़े हुए। अब वहाँ के हॉस्टल में रह रही लड़कियो के लिए ज़्यादा दिक्कत इसलिए थी क्योंकि उनके पास सिर्फ 500 या 1000 रुपये थे। वहाँ पढ़ रही छात्रा प्रांजल का कहना था कि, ‘ये शुरुआती दिक्कते है। लोगो को थोड़ा संयम रखना होगा। ये योजना आगे जाके काफी सफल होगी।‘ वही की एक और छात्रा से बात करी तो उनका कहना था, ‘बैंको की तुलना में भीड़ कम है। किसी भी चीज़ की शुरुआत इतनी आसानी से नहीं होती। थोड़ी मुश्किल होगी पर ये भी हो जाएगा।‘

ए. टी.एम और बैंकों में भारी भीड़

बाकी आम जनता में इतनी हलचल और परेशानी है पैसो को लेकर की इस बौखलाहट में ना ही तो वो कुछ सोच पा रहे है और ना ही कुछ कर पा रहे है। ऐसी स्तिथि में याद रखे की ये हालात ज़्यादा समय तक नहीं रहेंगे। ये बाते ज़रूर याद रखें कि :-

  1. परेशान न हो। ठंडे दिमाग से सोचे और काम करे। आप जितनी हलचल मचाएंगे, आप उतना ही परेशान होंगे।
  2. ए. टी.एम और बैंकों में भारी भीड़

  3. आप इस समय बैंक से 10,000 रुपए तक पैसे निकलवा सकते है। और आप 4,000 रुपए तक विनिमय करवा सकते है।
  4. पैसे जमा करवाने की कोई सीमा नहीं है। आपकी आय के अनुसार आपको पैसे जमा करवाने की सीमा बता दी जायेगी और उसी हिसाब से आप से कर जमा किया जाएगा।
  5. ए. टी.एम और बैंकों में भारी भीड़

  6. पैसे विनिमय करवाने के लिए आपको एक फॉर्म भरने की ज़रूरत है। आप उसके साथ एक पहचान पत्र पर अपने हस्ताक्षर कर उन्हें देना होगा।
  7. अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो भी आप बैंक में जाके पैसे बदलवा सकते है। आपको बस एक फॉर्म भरने की ज़रूरत है और पहचान पत्र साथ में लगाना होगा।

ये सिर्फ लहर सिर्फ कुछ समय के लिए है। दो तीन दिन में ये सब शाँत हो जाएगा। घबराए नहीं, आराम से काम करे।

Related Articles

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
%d bloggers like this: