भारतवंशी प्रीति पटेल बनी ब्रिटेन की गृहमंत्री बनीं , यह देखे exclusive pictures

0
29
Priti-Patel
Priti-Patel

यहाँ जाने प्रीति पटेल से जुड़ी कुछ ख़ास बातें


गीता गोपीनाथ के बाद भारत की और एक बेटी ने विदेश में भारत का नाम रोशन किया है.जी हाँ, भारतीय मूल की बेटी प्रीति पटेल को ब्रिटेन का ग्रह मंत्री नियुक्त किया गया है.उनके साथ ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री  बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट मीटिंग में पाकिस्तानी  मूल के साजिद जावीद को वित्तमंत्री नियुक्त किया है.

आपको बता दे कि प्रीति पटेल भारत  की पहली ऐसी महिला है जिनको ब्रिटेन का गृहमंत्री बनाया गया है. उनका ग्रहमंत्री पद पर नियुक्त होना भारत के लिए गर्व की बात है. प्रीति ने ब्रिटेन का ग्रहमंत्री नियुक्त होने के  बाद अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया कर ख़ुशी भी ज़ाहिर की और लिखा – ‘ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा गृहमंत्री नियुक्त किए जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं. अब ब्रिटेन के गृह विभाग कार्यालय के साथ काम करने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं, ताकि नेशनल सिक्युरिटी, पब्लिक सेफ्टी और सीमाओं को सुरक्षित करने के मामले में अपने देश को यूरोपीय संघ से अलग करने के लिए तैयार कर सकूं.’

यहाँ जाने कौन है प्रीति पटेल और उनसे जुड़ी कुछ  ख़ास बातें:

प्रीति पैटल का जन्म लंदन में हुआ लेकिन है वो गुजराती मूल की. वह हमेशा से ब्रिटेन की संसद में भारतीय की आवाज को उठाती रही हैं.प्रीति पहली बार 2010 में एसेक्स में विथम के लिए कंजर्वेटिव सांसद के रूप में चुनी गयी थी और उसके बाद उन्हें 2014 में जूनियर मिनिस्टरियल पोस्ट दी गयी थी. 2015 में उन्हें रोजगार मंत्री की कमान सौंपी गयी.

Read More:यूजीसी ने जारी की फर्जी कॉलेजों की लिस्ट,  देखें पूरी लिस्ट यहां पर….

फिर उसके बाद उन्हें अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री के तौर पर भी नियुक्त किया गया.लेकिन पीएम टेरीजा से मतभेद के उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.क्योंकि उन पर यह आरोप लगाए गए थे कि इन गुप्त बैठकों को लेकर उन्होंने राजनयिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com