जे.सी बोस के नाम पर आया एक लाख का बिल!

झारखंड सरकार ने मशहूर वैज्ञानिक सर जगदीश चंद्र बोस को डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। वैसे तो देश में बिजली विभाग के कई कारनामे सामने आ चुके है, लेकिन इन दिनों झारखंड के बिजली विभाग का एक कारनामा चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, झारखंड के बिजली विभाग ने मशहूर वैज्ञानिक जेसी बोस के नाम एक लाख रुपए से ज्यादा का बिजली का बिल जारी किया है।

जगदीश चंद्र बोस का 80 वर्ष पहले ही निधन हो चुका है। बिल चुकता न किए जाने पर उनपर डिफॉल्टर होने का मामला भी चलाने की चेतावनी दी गई है।

jagdish chandra basu

बिल 1,01,816.12 रुपए का है। इसे चुकाने की अंतिम तारीख़ 27 जनवरी थी। विभाग ने यह बिल सर.जे.सी.बोस मेमोरियल डिस्ट्रिक्ट साइंस सेंटर के पते पर भेजा है। यह बिल 1970 से वर्ष 2003 के बीच की अवधि का है। बोस का निधन गिरिडीह में 1937 में ही हो गया था।

साइंस सेंटर के केयर टेकर विनोद मंडल ने बताया, “सर जे.सी बोस के नाम पर ही पहले भी बिल आते थे। इसका भुगतान नहीं करने के कारण 2003 में वहां की बिजली काट दी गई थी। सर्व शिक्षा अभियान का दफ्तर खुलने पर फिर बिजली कनेक्शन दे दिया गया।”

उस समय उपभोक्ता की जगह लोगों ने जे.सी बोस नाम लिखवा दिया, इसलिए उन्हीं के नाम पर बिल जाता रहा। साइंस सेंटर बनने के बाद उसके निदेशक ने भी कभी नाम बदलवाने की कोशिश नहीं की।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments