क्या बाते याद रखे अच्छा दिन बिताने के लिए


अच्छा दिन, अच्छी बात


भीड़ भाड़ और भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी में हम सिर्फ एक चीज़ की उम्मीद करते है- एक अच्छा दिन। इतनी व्यस्त और इतनी भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी जहाँ हमारे पास साँस लेने की फुर्सत नहीं होती वहाँ अच्छे दिन की उम्मीद करना बहुत मुश्किल है। वो इसलिए क्योंकि हम अपनी खुशियां, अपनी दिनचर्या, अपना काम सब दूसरों के हिसाब से करते है। हमारा सब कुछ दूसरों पर निर्भर करता है। कैसे और कब हमारा जीवन उनके मुताबिक चलना शुरू कर देता है किसी को पता भी नहीं चल पाता। तो इसलिए, एक अच्छा दिन कैसे बिताए उसके लिए ये सभी बातें याद रखे:-

क्या बाते याद रखे अच्छा दिन बिताने के लिए
‘थैंक यू’ ज़रूर कहे
  1. शुक्रिया अदा कर

सुबह उठते ही, भगवान का शुक्रिया करें। ये ज़िन्दगी उन्हीं की देन है। आप बहुत ही खुशनसीब है कि आपको एक और दिन मिलता है। ना जाने कितने ऐसे होंगे जिनको अपनी ज़िंदगी अधूरी ही जीनी पड़ी। तो इसलिए शुक्रिया अदा करे। और सिर्फ भगवान को ही नहीं पर हर उस व्यक्ति का शुक्रिया करें, जो पूरे दिन में आपकी सहायता करता है। फिर चाहे वो आपके परिवार में से कोई हो या कार्यालय से या चाहे वो आपके नौकर ही क्यों न हो।

क्या बाते याद रखे अच्छा दिन बिताने के लिए
अच्छा खाए

यहाँ पढ़ें : बाहरी सुंदरता नहीं, आपको चाहिए हुनर कुछ बनने के लिए

  1.  अच्छा खाए

माना जाता है कि जो लोग अच्छा खाते है वो अकसर खुश रहते है। अच्छा खाना सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता पर आपके मन को भी स्वस्थ रखता है। यही नहीं कभी-कभी अगर आप अपनी पसंद का कुछ भी खाए आपका मूड उससे भी अच्छा रहेगा।

  1.  ज़्यादा मुसकुराए

आप अगर पूरा समय गंभीर और परेशान रहेंगे तो आपका दिन भी वैसे ही बीतेगा। अगर आप मुसकुरायेंगे तो आपका दिन भी अच्छा होगा। कहा जाता है कि जो लोग ज़्यादा मुसकुराते है वो अकसर ज़्यादा सकारात्मक होते है। और इसी वजह से उनके आस पास के लोगों को भी उनसे अच्छी वाइब्स मिलती है। आपके सहकर्मी, आस पास के लोगों को देख कर अगर आप मुसकुरायेंगे तो आप दोनों ही आपस में सकारात्मकता का आदान प्रदान करेंगे और अच्छे दिन के लिए इससे बेहतर और क्या होगा?

क्या बाते याद रखे अच्छा दिन बिताने के लिए
तनाव में ना रहे
  1.  तनाव में ना रहे

ये बात जायज़ है कि काम और घर परिवार की बहुत चिन्ता होगी पर उस चिन्ता को तनाव में न बदले। आप उसका जितना दबाव अपने ऊपर डालेंगे, आप उतना ही परेशान रहेंगे। ज़िम्मेदारियाँ और परेशानियों को शांति से बैठ के सुलझाया और समेटा जाए उतना बेहतर होता है। और अगर आप बिना सोचे समझे अपनी तकलीफ के लिए परेशान हो कर भगदड़ मचाते रहेंगे तो काम होने नामुमकिन हो जाएंगे। और अच्छा दिन बिताने के लिए ज़रूरी है कि आप शांत रह कर सब काम करें।

हर व्यक्ति एक अच्छा दिन बिताना चाहता है। बस अपनी ख़ुशी दूसरे से हटा कर, खुद पर ले आओ। ये एक ज़िन्दगी भी अगर हम दूसरों के लिए जीयेंगे तो अच्छा दिन तो क्या हमारी ज़िन्दगी भी अच्छी नहीं होगी। हमारी तकलीफें इतनी बड़ी नहीं की वो हमारी खुशियों को काबू कर सके। खुश रहे, ख़ुशी के पल गिने वरना आपकी जिंदगी उन्हीं गमों के साथ निकल जायेगी।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarParnika Bhardwaj
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: