ओड-इवन के चलते बंद रहेगा सिग्नेचर ब्रिज

0
odd even rule in Delhi

12 दिन तक बंद रहेगा सिग्नेचर ब्रिज, जानिए क्या है वहज


Odd even rule in Delhi : नार्थ-ईस्ट दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली के लोगों के लिए किसी लाइफलाइन से कम नहीं है, लेकिन अगले आने वाले 12 दिनों के लिए यानी 4 नवंबर से 15 नवंबर तक सिग्नेचर ब्रिज को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली के वरिष्ठ अधिकारीयों ने बताया की 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ब्रिज को बंद किया जायेगा। उन्होंने कहा की ओड-इवन के समय पर ट्रैफिक काम होता है इसलिए उसे 12 दिन तक के लिए बंद किया जा रहा है ताकि कुछ मरम्मत का काम पूरा किया जा सके। इसके अलावा एक कारण यह है की ब्रिज पर पहले से पड़ी मशीनरी को हटाकर दूसरी जगह पर शिफ्ट करना है।

ट्रैफिक कमिश्नर ताज हसन ने कहा, कंस्ट्रक्शन एजेंसी ने ब्रिज को बंद करने की मांग की थी। हसन ने आगे बताया की एजेंसी को मशीनरी हटाने के लिए एनओसी भी भेज दी गयी है, और उसके साथ ही कुछ मरम्मत का काम भी ब्रिज पर किया जाना है। अधिकारियों के मुताबिक पिछले नवंबर में खोला गया सिग्नेचर ब्रिज नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली और बाकी शहर को जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण लिंक है। दिल्ली टूरिजम ऐंड ट्रांसपॉर्ट डिवेलपमेंट ने पहले भी इसे बंद करने की दरख्वास्त की थी लेकिन दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इज़ाज़त  नहीं दी थी। अधिकारियों ने कहा कि निर्माण सामग्री भारी है और ब्रिज के बीच में ही है इसलिए इसकी सफाई के दौरान ट्रैफिक को अनुमति नहीं दी जा सकती।

क्या है सिग्नेचर ब्रिज की ख़ास बात?

अगर सिग्नेचर ब्रिज के बारे में बात करे तो पर्यटकों के आकर्षण के लिए 154 मीटर ऊंचे सिग्नेचर ब्रिज के सबसे ऊपरी छोर पर तीन लेवल वाला ग्लास का एक डेक बनाया गया है, जिस पर खड़े होकर लोग दिल्ली का अनूठा नजारा देख सकते हैं। वहां तक आने-जाने के लिए ब्रिज के दोनों ओर चार लिफ्टें भी लगाई गईं हैं। सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण का सारा काम अब पूरा हो चुका है, और विजिटर्स गैलरी व लिफ्ट बनाने के लिए यहां जो हेवी मशीनरी लगाई गई थी अब उसे हटाया जाना है।

और पढ़ें: अगर आप है अस्थमा मरीज तो जाने कैसे करे दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण से अपना बचाव?

ट्रैफिक कमिश्नर का सुझाव:

पहले ट्रैफिक पुलिस ये सुझाव दिया था की सिर्फ रात को ब्रिज बंद  किया जाये ताकि लोगों की ज़्यादा दिक्कत न हो, लेकिन इस पर डीटीटीसी के अधिरकियों ने आपत्ति जताई। उनका कहना था की मशीने काफी बड़ी और भारी हैं साथ ही उन्हें ट्रैफिक के चलते मशीनों को शिफ्ट करने में काफी परेशानी आएगी और काम पूरा होने में भी काफी टाइम लगेगा। इन सब के आलावा काम पूरा न होने की वहज से जान का भी खतरा हो सकता है, इसलिए अब ब्रिज को 12 दिनों तक लिए बंद कर दिया गया है ताकि बचा हुआ काम इस ओड-इवन के चलते पूरा किया जा सके।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here