अगर आप है अस्थमा मरीज तो जाने कैसे करे दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण से अपना बचाव?

0
remedies for asthma in Hindi

अपनाए यह कुछ घरेलू नुस्खे और करे अस्थमा का इलाज


Remedies for asthma in Hindi: हर साल दिवाली के बाद दिल्ली की हवा में बदलाव देखने को मिलता है और इस बदलाव को हम स्मॉग कहते है। इस स्मॉग की वजह से खुली हवा में सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। वही हम देख रहे है की कुछ सालो से पर्यावरण की हवा कितनी ख़राब  होती जा रही है। इस वजह से बहुत सी बीमारियां समय के साथ  बढ़ती जा रही हैं। जैसे अस्थमा – इस बीमारी में मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होती है। इन बीते कुछ सालों में इसके मरीजों की संख्या में काफी तेज़ी से बढ़ोतरी देखने को मिली है।

फिर एक बार इस साल दिवाली के बाद बढ़ते प्रदूषण ने अस्थमा  के मरीजों का साँस लेना मुश्किल कर रखा है। अस्थमा का कोई इलाज तो नहीं है लेकिन इसे अपनी डाइट से कण्ट्रोल जरूर कर सकते है वही यह भी जरुरी है की इस बढ़ते प्रदूषण से बचाव कैसे करे ? तो चलिए आज हम आपको बताएँगे की आप कैसे दिल्ली के बढ़ते इस प्रदूषण से अपना बचाव कर सकते है

अपनाए यह कुछ घरेलू नुस्खे और करे अस्थमा का इलाज:

1. मेथी का दाना

मेथी का दाना किचन में आसानी से मिल जाता है क्योंकि इस का प्रयोग छौंक लगाने के लिए किया जाता है। यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहता है। इसके दानों को  एक ग्लास पानी मेंडालकर तब तक उबालें, जब तक ये एक चौथाई ना रह जाए। अब इसमें शहद और अदरक डालकर रोज शाम को पिएं। ये आपके फेफड़ों को बहुत आराम देता  है।

2. लौंग

यह एक घरेलू नुस्खा है अगर आपको साँस लेने में दिक्कत हो रही है तो आप लौंग की 4-5 कलियों को आधे ग्लास पानी में उबालें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार पिएं। क्यूंकि लौंग एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल माना जाता है और सीने की जकड़न में आराम पहुंचाता है।

और पढ़ें: जहरीली हवा का दिल्ली-एनसीआर में कहर जारी, कैसे करें खुद का बचाव?

3. हल्दी

हल्दी अस्थमा के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि यह कफ, बदन दर्द, सीने के भारीपन को दूर करता है। हल्दी अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और हर सुबह उसे पिये । इस से फेफड़ों की सूजन कम होती है।

4. अदरक और लहसुन

ठण्ड हो या साँस लेने में दिक्कत हो रही हो अदरक का सेवन जरूर करे  हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। आप अदरक वाली चाय में लहसुन की 2 कलियां डालकर भी जरूर पिए यह सेहत के लिए अच्छा है।

तो दिल्ली के इस बढ़ते प्रदूषण में इन सभी चीजों का सेवन जरूर करे यह आपको स्वस्थ रखेगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here