हॉट टॉपिक्स

Miss Trans Global Universe-केरल की श्रुति सितारा ने ट्रांस कम्युनिटी में जोड़ा एक और खिताब

Miss Trans Global Universe- प्रवीण से बनी श्रुति सितारा की कहानी


ट्रांसजेंडर की आपने कई कहानियां सुनी होंगी। हमेशा अपने अधिकारों के लिए संघर्षरत रहे हैं। संसद में धारा 377 को निरस्त कराके अपने अधिकारों को पाया है। आज हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल कर रहे हैं। इन्हीं कामयाबियों में एक और कामयाबी केरल की श्रुति सितारा ने जोड़ी है।

ज़िंदगी शुरू तो प्रवीण के रूप में हुई थी, लेकिन मैं इसे जीना श्रुति सितारा (Sruthy Sithara) के रूप में चाहती हूं।” श्रुति ने एक समय पर यह वाक्य कहा था और आज अपनी इसी पहचान, अपने इसी नाम के साथ, ‘मिस ट्रांस ग्लोबल यूनिवर्स’ का खिताब जीतकर वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय ट्रांसजेंडर बन गई हैं।

श्रुति सितारा का जन्म केरल में हुआ था। जन्म के वक़्त उनका नाम प्रवीण रखा गया था। धीरे-धीरे श्रुति बड़ी हुई तो उन्हें कुछ बदलाव महसूस हुआ। लेकिन वह इसके बारे में बताने में हिचकिचाती थी। लेकिन अपने कॉलेज में क्वीर समुदाय (Queer Community) के लोगों से मिलने के बाद उन्हें वह आत्मविश्वास मिला जिसके द्वारा वह लोगों खुलकर अपनी पहचान सामने ला पाईं और तभी उन्होंने फैसला किया कि वह अब अपना जीवन प्रवीण के रूप में नहीं, बल्कि श्रुति सितारा के रूप में जिएंगी।

पिछले छह महीनों से ‘मिस ट्रांस ग्लोबल यूनिवर्स (Miss Trans Global Universe)’ प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए, श्रुति को उम्मीद थी कि वह शीर्ष पांच उम्मीदवारों की सूची में पहुंच जाएंगी। लेकिन यह कभी नहीं सोचा था कि वह इस खिताब को जीत लेंगी। इस कार्यक्रम का प्रसारण ऑनलाइन किया गया था। जिस वक्त श्रुति सितारा का नाम विजेता के तौर पर लिया गया तो उन्हें भरोसा ही नहीं हुआ कि वह Miss Trans Global Universe बन गई हैं।

1 दिसंबर को श्रुति  ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से अपना पुरस्कार प्राप्त किया। उन्होंने कहा, “मैं बहुत खुश हूं, बहुत उत्साहित हूं। मैंने कभी उम्मीद नहीं की थी कि मैं यह खिताब जीत लूंगी। मैं महीनों से प्रतियोगिता की तैयारी कर रही थी और अब यह सब इतने हाई नोट पर खत्म हुआ है कि मेरे पास शब्द नहीं हैं अपनी खुशी बयां करने के लिए।” उनकी इस सफलता के बाद, दुनियाभर से लोग, खासकर उनके दोस्त और परिवार वाले उन्हें ग्लोबल स्टारडम के लिए बधाई दे रहे हैं।

Instagram Influencer – आपकी बेरंग शहर की ज़िन्दगी में, अपने खूबसूरत शब्दों से रंग भर देंगे ये Famous Influencers

श्रुति का कहना है कि वह चाहती हैं कि समाज उनको भी बराबरी की नज़र से देखे, वह भी बाकी लोगों की तरह सामान्य हैं, वह किन्नर समुदाय के लिए आगे और काम करना चाहती हैं। उन्होंने अपना ताज, अपनी स्वर्गवासी मां को और अपनी दोस्त अनन्या कुमारी एलेक्स (First Trans RJ) को समर्पित किया। दरअसल, अनन्या ने कुछ महीनों पहले आत्महत्या कर ली थी।


श्रुति सितारा केरल सरकार के ट्रांसजेंडर सेल की प्रोजेक्ट असिस्टेंट की तौर पर कार्यरत है। वह बताती हैं कि बचपन से उनके परिवावालों ने खूब साथ दिया है। पहले उनके माता-पिता ने खूब साथ दिया बाद में उनके भैया और भाभी ने भी उनको प्यार दिया है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

 

Back to top button