सेहत

Mental Health: इंस्टाग्राम पेज जहां मिल सकती है आपको मेंटल हेल्थ की भरोसेमंद और बजट फ्रेंडली थेरेपी

Mental Health: जाने इंस्टाग्राम प्लैटफॉर्म जहां मिल सकती है आपको मेंटल हेल्थ की बेस्ट थेरेपी


Mental Health: आज भी हमारे देश में मेंटल हेल्थ पर उतनी चर्चा नहीं होती है जितनी होनी चाहिए। आज के समय भी लोग इस टॉपिक पर बात करने से कतराते हैं क्योंकि आज भी हमारे देश में इसे एक भयानक बीमारी के तौर पर देखा जाता है। हमारे यहां आज भी ज़्यादातर लोगों के लिए मेंटल हेल्थ से जुड़ी कोई भी समस्या पागलपन होता है। इन सबके बीच सबसे बड़ी अफसोस की बात यह है कि इस तरह की परेशानियों से जूझ रहे लोग सबसे ज्यादा अपने परिवार वालों द्वारा ही क्रिटिसाइज़ किए जाते हैं। लेकिन इन सबके बीच अच्छी बात यह है कि आज स्थिति थोड़ी बदल रही है। आज लोग धीरे धीरे मेंटल हेल्थ इशूज़ के प्रति अपनी सोच बदल रहे हैं। आप आज के समय पर इससे सोशल मीडिया का असर कहिए या फिर बॉलीवुड सेलेब्स का इस पर खुल कर बात करना, लेकिन ये बदलाव सराहनीय है। इन सबके बीच एक और मुश्किल है वो है महंगे थेरेपी सेशन्स।

अगर हम मेंटल हेल्थ थेरेपी सेशन्स की बात करें तो आपने भी अक्सर लोगों को बोलते सुना होगा कि महंगे थेरेपी सेशन्स अमीरों के चोंचले होते हैं या फिर ये एक लग्ज़री है। लेकिन ये गलत भी नहीं है सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में थेरेपी बेहद महंगी है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे भरोसेंद  प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे है जो लोगों को थेरेपी और काउंसलिंग मुहैया कराते हैं वो भी बेहद कम दाम में।

वीरा हेल्थ: वीरा हेल्थ एक वर्चुअल हेल्थ क्लिनिक है जोकि खास कर महिलाओं के लिए है। बता दें कि वीरा हेल्थ हमारे देश की महिलाओं को पीसीओएस और mental health से जुड़ी सहायता प्रदान करता है। इस प्लैटफॉर्म पर उच्च प्रशिक्षित डॉक्टरोंएडवांस्ड टेक्नोलॉजी और ज़रूरी रीसोर्सेज़ से महिलाओं की मदद की जाती है।

टॉक टू थेरेपिस्ट: आपको बता दें कि टॉक टू थेरेपिस्ट ये एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जो मेंटल हेल्थ की तलाश कर रहे लोगों को क्वॉलिफाइड काउंसलर्ससायकोलॉजिस्ट्ससायकैट्रिस्ट्स से जोड़ता है। इतना ही नहीं इसके साथ ही बता दें कि टॉक टू थेरेपिस्ट इंडिया के सबसे अफोर्डेबल थेरेपी प्लैटफॉर्म्स में से एक है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जानें मानसिक शांति के लिए कितना फायदेमंद हैं योगासन

डॉ. सेफ हैंड्स: मेंटल हेल्थ और वेल-बिईंग के लिए एक बेस्ट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है डॉ. सेफ हैंड्स। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आपसे बहुत ही कम फीस ले कर डॉक्टरोंमनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिकों के एक क्वॉलिफाइड पैनल के साथ ऑनलाइन हेल्प और परामर्श प्रदान की जाती है। यहां आप अपनी बीमारी चुन सकते हो और उसी अनुसार डॉक्टर की तलाश कर सकते हैं।

यूथ फॉर मेंटल हेल्थ: यूथ फॉर मेंटल हेल्थ एक यूथ-बेस्ड संगठन है जो क्रिएटिव प्रयासों के माध्यम से भारत में मेंटल हेल्थ को प्रमोट करता है। बता दें कि यह संगठन समाज में Mental Health को लेकर जो गलतफहमियां हैं उन्हें खत्म करना चाहती है। इतना ही नहीं ये प्लेटफॉर्म सुनिश्चित करता है कि इनके साथ शेयर की गई आपकी सभी जानकारी पूरी तरह से सीक्रेट रहे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।