Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

क्या होती है touch therapy? हर बच्चे को क्यों जरूरत होती है ‘Jadoo Ki Jhappi’ की

बच्चे को touch therapy देने के फायदे


कोई भी मां बच्चे को प्यार करने, चुप करवाने या सुलाने के लिए उसे गले लगाती है। इससे बच्चा सुरक्षित महसूस करने के साथ-साथ सकारात्मक भी महसूस करता है। इसे बॉलीवुड में जहां जादू की झप्पी कहा जाता है वहीं आयुर्वेद में स्पर्श चिकित्सा और जापान जैसे देशों में रेकी का नाम दिया गया है तो चीन में ची का नाम दिया गया है।

Touch therapy

टच थेरेपी में सिर पर हाथ रखने, मालिश करने, गले लगाने, शरीर को स्पर्श करने जैसी चीजें शामिल हैं। इससे नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और शरीर में सकारात्मकता का संचार होता है।

क्या आप जानते हैं बच्चे को टच थेरेपी देने के बहुत लाभ हैं। चलिए जानते हैं इन लाभों के बारे में:

1. बच्चे में एक स्वस्थ भावना पैदा होती है।

2. बच्चेम को मन की शांति के अलावा और आराम करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है

3. बच्चे की मांसपेशियों की टोन और परिसंचरण में सुधार होना

4. फेफड़ों और प्रतिरक्षा कार्यों में सुधार

5. नींद के पैटर्न में सुधार

6. चिंता और तनाव कम करना

7. शुरुआती भीड़ और भावनात्मक तनाव से असुविधा को कम करना

8. पाचन, संचार और गैस्ट्रिक संबंधी प्रणालियों को मजबूत करना

और पढ़ें: क्या आपके सभी Financial Matter आपका पति हैंडल करता हैं: जानिये आंकड़ें क्या कहते हैं?

शोधकर्ताओं के अनुसार, जो बच्चे बहुत बीमार होते हैं और वे इतने मजबूत नहीं होते कि वे अपनी देखभाल करने वालों के साथ चंचल या फिर बातचीत में संलग्न हों, ऐसे में माता-पिता के लिए बच्चे को कडलिंग या टच थेरेपी देना एक अच्छा तरीका है ताकि वे अपने बच्चे के साथ प्यार और सार्थक तरीके से बातचीत कर सकें। यह थेरेपी बच्चे की असहायता की भावना को कम करने में मदद करती है।

इसे कंगारू देखभाल भी कहा जाता है। कंगारू देखभाल आपके बच्चे के सामने और आपकी छाती के बीच त्वचा से त्वचा का संपर्क है। इससे आपका बच्चा आपकी गंध, स्पर्श, आवाज और सांस लेने की लय को जानता है। इससे आप सफल स्तनपान और दूध उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकती हैं। बच्चे के शरीर का तापमान बनाए रखने में मदद मिल सकती है। बच्चे अधिक समय गहरी नींद में बिता सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button