Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

क्या आप जानते हैं इन पांच नमक के बारे में, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

ये 5 नमक है हमारे लिए बेहद फायदेमंद


हमारे रसोईघर में नमक कितना जरूरी होता है ये शायद हमेंआपको बताने की जरूरत नहीं है। नमक को हमारे रसोईघर में एक महत्वपूर्ण चीज माना जाता है। आप भी जब फूड मार्ट में घूमते होंगे या फिर जब आप ऑनलाइन नमक मंगाते होंगे तो अपने अक्सर देखा होगा, वहा तरह-तरह के नमक रखें होते है। जिन्हे देखकर कई बार आप भी सोच में पड़ जाते होंगे कि इनमें से किस नमक को खाना है और किसे नहीं। पहले के समय पर लोगों के पास सिर्फ दो ही विकल्प होते थे एक आयोजाइज़्ड नमक और दूसरा सामान्य नमक। लेकिन आज के समय पर हमारे पास बहुत सारे विकल्प है जिनमें से हमे चुनना होता है कि हमें कौन सा नाम लेना चाहिए। जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो।

ये नमक है हमारे लिए बेहद फायदेमंद

टेबल सॉल्ट: टेबल सॉल्ट सबसे ज्यादा और सबसे आसानी से मिलने वाला सामान्य नमक है। इस नमक में किसी भी प्रकार के अनचाहा या अशुद्ध कण नहीं होता है। और ये नमक बारीक पिसा हुआ होता है और इससे बहुत ज्यादा प्रोसेसिंग के बाद तैयार किया जाता है। यही कारण है कि यह नमक इतना दानेदार और अलग-अलग होता है। आपको बता दे कि आज के समय में मिलने वाला टेबल सॉल्ट में आयोडीन होता है जिसके कारण यह शरीर में होने वाली आयोडीन की कमी से होने वाले थायराइड से बचाता है।

सेंधा नमक: आपको बता दे कि हम में से ज्यादातर लोग सेंधा नमक को घर में होने वाली पूजा पाठ में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सेंधा नमक को ही पिंक सॉल्ट भी कहा जाता है। पाकिस्तान के हिमालय के किनारे खनन किए जाने वाले इस नमक को सबसे ज्यादा शुद्ध और अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं इस समय में शरीर से जुड़े लगभग 84 तरह के मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों मिलते है।

ये नमक है हमारे लिए बेहद फायदेमंद

और पढ़ें:  जानें ऑपटिमिस्ट लोगों को डेट करने के फायदे, साथ ही जाने इन लोगों की विशेषताएँ

समुद्री नमक: आपको बता दे कि यह नमक समुद्र के पानी को भाप में बदलने की प्रक्रिया द्वारा बनाया जाता है। इस समय को सबसे कम रिपाइन किए गए नमक के तौर पर समझा जा सकता है। लेकिन आपको बता दे कि इस नमक की मार्किट में सबसे ज्यादा मांग है क्योंकि इस नमक में सोडियम की कमी और आयोडीन की अधिकता होती है।

काला नमक: आपको बता दे कि काला नमक को ब्लैक सॉल्ट के नाम से भी जाना जाता है। इस नमक को बनाने के लिए कई तरह के मसाले, लकड़ी का कोयला, बीज और पेड़ की छाल का उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं इस नमक को पूरे दिन के लिए गर्म ओवन में भी रखा जाता है। इसी कारण यह नमक लाल काला रंग का होता है। यह नमक में कब्ज, एसिडिटी, पेट फूलना आदि चीजों में राहत देता है।

कोशर सॉल्ट: आपको बता दे कि कोशर नमक के दाने सामान्य टेबल सॉल्ट के मुकाबले ज्यादा बड़ा और दानेदार होता है। इस नमक का इस्तेमाल ज्यादातर होटलों में शेफ करते हैं क्योंकि उन्हें इस नमक को किसी भी डिश के ऊपर स्प्रेड करने में ज्यादा आसानी होती है। इस नमक का इस्तेमाल खासतौर पर शेफ मीट बनाने के लिए करते है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button