Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

Monsoon Skin and hair care : मानसून में इन घरेलू उपाय से अपनी स्किन और बालों को दें सुरक्षा

Monsoon Skin and hair care : इन घरेलू उपायों को अपनाएं और रखें अपने बालों और त्वचा को सुरक्षित


Highlights –

  • मॉनसून के महीने में बालों और त्वचा संबंधित परेशानियां काफी बढ़ जाती है।
  • इस मौसम में एक नहीं बल्कि बहुत सारी समस्याएं एक साथ उभरकर सामने आ जाती है।
  • इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपने बालों और त्वचा को रख सकते हैं सुरक्षित।

Monsoon Skin and hair care : साल में मोटे तौर पर तीन ही मौसम होते हैं। इन तीनों मौसम में सबसे ज्यादा अगर किसी चीज पर प्रभाव पड़ता है तो वह है हमारे स्किन और बाल। ठंड में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है तो गर्मी के दिनों में ऑयली। लेकिन इन सबके अलावा बरसात के दिनों में बालों और स्किन की तो हालात ही खराब हो जाती है।

मॉनसून के महीने में बालों और त्वचा संबंधित परेशानियां काफी बढ़ जाती है। इस मौसम में एक नहीं बल्कि बहुत सारी समस्याएं एक साथ उभरकर सामने आ जाती है।

बारिश के दिनों में अगर आप बारिश में नहीं भी भीगते है तब भी उमस का असर आपके बालों और स्किन पर पड़ने लगता है।

अगर आप भी बारिश के दिनों का बेसर्बी से इंतज़ार करते हैं और उनके मजा लेना चाहते हैं और बालों और स्किन की समस्या से डरते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाएं।

  • बारिश के दिनों में बाल रूखे और बेजान हो जाते है। जिसके कारण बालों की चमक चली जाती है। इसके लिए आप ड्राई शैंपू का प्रयोग बालों की जड़ों तक करें। सिर पर ड्राई शैंपू से मसाज करें इसके बाद आपको तुरंत असर दिखाई देगा गीले बालों पर ड्राई शैंपू का इस्तेमाल न करें। अगर आपके ज्यादा गीले है तो ड्रायर का प्रयोग करें क्योंकि उमस के कारण बालों में पसीना आ जाता है और बाल फिर से वैसे ही हो जाते हैं।
  • अगर आपके स्किन में रैश हो जाते हैं तो उस पर सबसे पहले बर्फ लगाएं। फिर इसे अच्छी तरह से सूखा लें। राहत पाने के लिए ताजा एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें।
  • ज्यादा उमस होने के कारण हमें ज्यादा पसीना आता है। जिसके कारण अंडरआर्म्स, हथेली, गर्दन, पैरों में बहुत पसीना आने लगता है। इसके लिए आप आलू काटकर उसे प्रभावित हिस्से में रगड़े।
  • मानसून के दिनों में नाखून का रंग उड़ जाता है, सूखापन आ जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए नाखून को नींबू के रस में डुबो कर रखें। रोजाना ऐसा करने से नाखून साफ और स्वस्थ रहेंगे।
  • मानसून के दौरान गीले जूते पहनने से पैरों में इंफेक्शन हो सकता है। ऐसा टीनिया नामक बैक्टीरिया फैलने की वजह से होता है। इससे पैरों में ऐंठन, संवेदनशीलता और नाखून के रंग उड़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एथलीट फुट के लिए कॉर्न स्टार्च भी एक उपाय है। पैरों के पूरी तरह से सूखने के बाद ही इसका प्रयोग करें।

  • मानसून के दौरान कुछ घरेलू डीआईवाई कर आप अपने बालों और त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और बेसन को एक समान मिलाकर किसी एयरटाइट कंटेनर में रख लें। जब भी उपयोग करना हो तो 1 टेबल स्पून को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर अप्लाई करें।
  • बारिश के मौसम में जितना हो सके गुनगुने पानी से चेहरा धोयें। यह चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने में मदद करता है।

  • बाल धोने के बाद पूरी तरह से सूखने पर ही बाँधें। ऐसा न करने से बाल में डैंडफ की समस्या उत्पन्न हो सकती है और साथ में ही बाल चिपचिपे भी हो सकते हैं।

  • बरसात के दिनों में बालों को सूखा रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए समय – समय पर हेयर कट करना बहुत जरूरी है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button