Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

How to pose while taking a photo: अगर खिंचवाना चाहते हैं सुंदर फोटो, तो एक नजर इस पोज पर डालें

अक्सर आप बड़े मन से अपने पार्टनर के साथ फोटो खिंचवाने के लिए तैयार तो हो जाते हैं लेकिन कैमरे के सामने आते ही सिट्टी-पिट्टी गुल हो जाती है कि आखिर पोज करें तो करें कैसे।

How to pose while taking a photo: फोटो निकालते वक्त ऱखें इन चीजों का ख्याल, लगेंगी बेहद खुबसुरत

How to pose while taking a photo: क्या आपको भी ये फील होता है कि आपको अच्छी तरह से फोटो खिंचवाना नहीं आता? चाहे बात फोटो लेने की हो या खुद अपना फोटो खिंचवाना हो, कुछ बातों की जानकारी से आप अपने फोटोग्राफ में काफी अच्छे सुधार ला सकते हैं। अपने सही बॉडी एंगल, कैमरा पोजीशन और लाइट के बारे में जानें क्योंकि ये सभी आपके फोटो को प्रभावित कर सकते हैं।

अक्सर आप बड़े मन से अपने पार्टनर के साथ फोटो खिंचवाने के लिए तैयार तो हो जाते हैं लेकिन कैमरे के सामने आते ही सिट्टी-पिट्टी गुल हो जाती है कि आखिर पोज करें तो करें कैसे। हाथ कहां रखें, देखें कहां, पैरों की पोजीशन क्या होनी चाहिए या मुस्कुराना है या शर्माना समझ ही नहीं आता। ऐसे में आप दोनों कितने ही खूबसूरत लग रहे हों लेकिन साथ फोटो अच्छा आता ही नहीं है। लेकिन, आपकी इस मुश्किल को खत्म करने का काम करेगी ये वीडियो। इस वायरल वीडियो में देखिए और सीखिए किस तरह अपने पार्टनर के साथ तस्वीरों के लिए दिए जाते हैं पोज।

कपल को फोटो खिंचवाने में ये टिप्स आएंगी काम

 

View this post on Instagram

 

A post shared by letest poses 🍂 (@latest_poses)

1. चेहरे को सही एंगल

चेहरे को सही एंगल में रखें चेहरे का बिलकुल सीधा फोटो लेने से बचना ही सबसे अच्छा होता है | सामने से सीधा फोटो लेने पर कोई छाया नहीं बन पाती जिससे चेहरा चौड़ा दिखाई देता है और सारा दोष कैमरे को दिया जाता है। अपने चेहरे को कैमरे से थोडा दूर रखें जिससे गालों की हड्डियों और नाक की ओर छाया बने। अपनी ठोड़ी को थोडा सा को नीचे झुकाएं। अपनी ठोड़ी को थोडा एक्सटेंड करने की कोशिश भी करें | या फिर अपने कानों को फोटो में आगे की ओर लाने की कोशिश करें। इससे डबल चिन को छुपाने में मदद मिल सकती है और जबड़े के नीचे की लाइन दिखाई जा सकती है।

2. नेचुरल स्माइल दें

कोई भी फोटो एक नकली मुस्कुराहट के कारण बहुत जल्दी खराब हो सकता है। जबरदस्ती दिए गये इमोशन ऐसा इफ़ेक्ट देते हैं जैसे फोटो भी जबरदस्ती ही लिया गया है। सारे डर अपने मन से निकाल दें और नैचुरली स्माइल करें। हमेशा दांत दिखाकर स्माइल करें। जिन लोगों के दांत टूटे हुए, पीले या कोई कमी वाले होते हैं, वे मुंह बंद करके स्माइल करना पसंद करते हैं जिससे उनके दांतों की कमी छुप जाए। लेकिन ऐसा न करें, नेचुरल स्माइल दांत दिखाकर ही की जाती है. अपने फोटो को रियल लुक देने के लिए अपने दांतों को थोडा दिखने दें।

3. बॉडी को एंगल दें

सामने से फोटो लेने पर वज़न ज्यादा दिखाई देता है और आपके शरीर का अनुपात गलत दिखाई देता है | इसलिए, बॉडी को स्लिम इफ़ेक्ट देने के लिए 2/3 एंगल में मुड़ें। कन्धों को कैमर से दूर घुमाएँ। झुके नहीं, लेकिन ध्यान रखें कि कंधे पीछे की ओर हों। सही पोस्चर में आप लम्बे और पतले दिखेंगे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by letest poses 🍂 (@latest_poses)

4. अपनी बॉडी के सबसे पतले हिस्से पर फोकस करें

अगर आपकी कमर बहुत पतली है तो कैमरे का एंगल उसी पर रखें। अगर आपके पैर बहुत खूबसूरत हैं तो उन पर फोकस करें। ध्यान रखें कि अपनी भुजाओं से अपनी बॉडी को कवर करते हुए मध्यभाग के अधिकांश हिस्से को फोकस न करें। बल्कि, हाथों को इस तरह रखें कि आपकी कमर और भुजाओं के बीच जगह हो। फोटोग्राफर आपको इसके बारे में सही डायरेक्ट करेंगे।

5. तिरछी लाइन में पोज़ दें

इसका मतलब है कि अपनी बॉडी को ऐसी स्थिति में रखें जिसमे हाथ, पैर और धड़ एक समान सीधा न दिखे। आप पिंटरेस्ट और टंबलर से क्यूट या स्टाइलिश कपल पोजेस देख सकते हैं। इन्हें अपने फोन में सेव कर लें और जब फोटो खींचने की बारी आए तो एक बार इन सेव की हुई फोटोज पर नजर डालें।

Read more: Tips For Glowing Skin: चेहरे को रखना है ग्लोइंग और हेल्दी, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजे

6. अपने पैरों को मूव करें

सभी फोटो में अकड़कर खड़े होने से बचें। अपने पैरों को रिलैक्स रखने और मोड़ने से फोटो काफी नेचुरल लगेगा। अगर आप महिला हैं तो अपने पैरों को टखने या पिंडलियों पर से थोडा क्रॉस करने या मोड़ने की कोशिश करें। पुरुषों के लिए अपने पैर थोडा फैलाने की कोशिश करें। अपने पैरों को पतला दिखाने के लिए एक घुटने को थोडा झुकाएं और इसे दूसरे के सामने रखें। बहुत चौड़ा पोस्चर बनाने से बचें क्योंकि इससे फोटो बनावटी और अस्वाभाविक लगेगा। चौड़े पोस्चर से गुस्सा भी शो होगा जो फोटो में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा। कैमरे को नीचे रखकर फोटो लेने से पैर बहुत लम्बे होने का भ्रम पैदा होता है और यह कम हाइट वाले लोगों के लिए काफी अच्छा होता है।

7. अपने कन्धों को रिलैक्स करें

 

View this post on Instagram

 

A post shared by letest poses 🍂 (@latest_poses)

स्टिफ कंधे पूरी बॉडी के मूवमेंट को रोक देते हैं। कंधे कभी भी डायरेक्ट कैमरे के सामने नहीं होना चाहिए बल्कि एक एंगल पर मुड़े हुए हों। अपने सिर को पीछे मोड़कर कन्धों के पीछे से फोटो लेने की कोशिश करें। यह एक नया और रोचक तरीका है और इससे बॉडी काफी स्लिम भी दिखेगी। अपने कन्धों को अलग-अलग लेवल पर र्क्नेसे अपने फोटो में गहराई दी जा सकती है। अगर आप मैनेज कर सकें तो एक कंधे को नीचे की ओर झुकाएं जिससे ये दूसरे कंधे से थोडा नीचे दिखे।

8. अलग-अलग पोज़ेस आजमायें

ग्रुप के सभी लोगों को एक-दूसरे की नक़ल करते हुए एक समान पोज़ देने की बजाय सभी को अपने अनुसार आरामदायक स्थिति में खड़े होकर पोज़ देने के लिए कहें या फिर हर व्यक्ति का पोज़ अलग-अलग लें। ग्रुप के हर व्यक्ति के द्वारा अलग-अलग पोज़ में रहने से फोटो को एक नेचुरल लुक मिलता है। अगर सभी लोग एक जैसा पोज़ देते हैं तो किसी व्यक्ति का फोटो सबसे अच्छा आ सकता है, और किसी का सबसे खराब लेकिन अलग-अलग पोज़ देने से इस परेशानी से बचा जा सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button