लाइफस्टाइल

Kathal Shami Kebab: इस वीकेंड बनाये कटहल शामी कबाब और BAE को करे खुश

Kathal Shami Kebab: जाने कैसे बनाए जाते है चटपटे और स्वादिष्ट कटहल के शामी कबाब


Kathal Shami Kebab: अगर आपका कुछ तीखा और चटपटा खाने का मन कर रहा है तो आप इस वीकेंड आप ट्राई  करें कटहल शामी कबाब कर सकते है। कटहल का शामी कबाब, ये नाम सुनते ही हमारे मुँह में पानी आ जाता है। क्योंकि  यह होता ही इतना स्वादिष्ट  है। अगर हम ये कहें कि जितने भी कबाब होते हैं, उन सब में से कटहल शामी कबाब सभी कबाबों का किंग होता है। तो ये बिलकुल भी गलत नहीं होगा। हमें तो ये लगता है कि यह कबाब मटन के कबाब से भी ज़्यादा टेस्टी होता है। तो चलिए आज हम आपको ऊपर से क्रिस्पी और अंदर से बेहद नरम कटहल शामी कबाब की रेसिपी के बारे में बताएंगे।

समय: आपको बता दें कि आपको कटहल शामी कबाब बनाने में 25 से 30 मिनट लगेंगे।

सामग्री:

1. छोटे टुकड़ों में कटा हुआ 2 कप कटहल।

2. 1 कप चने का दाल, जिसे आप 2 घंटे पहले भिगोयेंगे।

3. 4 से 5 चम्मच तेल।

4. 1 मीडियम साइज़ का प्याज़।

5. एक छोटा टुकड़ा अदरक बारीक़ कटा हुआ।

6. 5 से 6 लहसुन की कलियाँ बारीक़ कटा हुई।

7. 2 से 3 हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई।

8. थोड़े साबुत गरम मसाले जिसमे आप 1 बड़ी इलाइची ,1-2 छोटी इलाइची ,2 लौंग ,6 -7 काली मिर्च ,1 दालचीनी ले सकते है।

9. 1 से 2 चम्मच बेसन।

10. 1 चम्मच लाल मिर्च पावडर।

11. नमक अपने स्वादानुसार।

और पढ़ें:  International Dog Day 2021: अगर आप भी बनना चाहते है पेट पेरेंट्स, तो फॉलो करें ये छोटे छोटे टिप्स

कटहल शामी कबाब की विधि:

1. सबसे पहले आपको कटहल को छोटे- छोटे टुकड़ों में काटना होगा और उसके बाद उससे अच्छे से धोना होगा। फिर आपको चने की भीगी हुई दाल को भी धोकर कटहल में मिलाना होगा। उसके बाद कुकर में 1 चम्मच तेल डालकर उससे गर्म करें और उसमे बारीक़ कटा अदरक, लहसुन , हरी मिर्च और गरम मसालों को डालकर , थोड़ा भुन लें।

2. इसके बाद आपको कटहल और चने की दाल को एक मिनट तक भुन  लीजिए और इसमें नमक डालना होगा। उसके बाद आपको इसमें उतना ही पानी डालना होगा जितने में कटहल गल जाएं और  पानी भी सूख जाए। आप इसमें लगभग आधा गिलास पानी डाल सकते है। उसके बाद आपको कुकर के ढक्कन को बंद करना होगा और 3-4 सिटी लगाने के बाद गैस बंद करनी होगी।

3.  थोड़ी देर बाद कुकर का ढक्कन खोलकर देखना होगा। कटहल और दाल अच्छे से गल जानी चाहिए और उसका पानी भी अच्छी तरह सूख जाना चाहिए। यदि सारा पानी ना सूखा हो, तो कुकर को एक बार फिर गैस पर चढ़ाकर उसका बचा हुआ पानी सूखा दें। उसके बाद इससे एक बर्तन में डालकर ठंडा होने दें।

4. फिर  प्याज़ को हल्का गुलाबी तल कर उसे कटहल के साथ मिलाकर पीसना होगा। उसके बाद  पेस्ट को एक कटोरी में रखना होगा। उसके बाद उसमे बेसन और लाल मिर्च पावडर डालकर उससे अच्छे से मिला लें। और एक बार नमक चख लें। अगर आपको नमक कम लग रहा हो तो थोड़ा और मिला लें। उसके बाद आपको इसके गोले बना कर इससे थोड़ा चिपटा आकर देना होगा।

5. उसके बाद एक फ्राई पेन में तेल गर्म करें और कबाब को शेलो फ्राई करने के लिए डालें। इस दौरान गैस को मीडियम फ्लेम में रखें। एक तरफ सुनहरा हो जाने के बाद उससे पलट दें। उसके बाद दूसरी तरफ भी उससे सुनहरा होने तक फ्राई करें। और फिर उससे एक प्लेट में निकल लें।

अब हमारा बेहद ही लज़ीज़ कटहल शामी कबाब खाने के लिए तैयार है। इसे आप पुलाव, बिरयानी, पराठे या शाम के चाय के साथ भी खाया जा सकता है। आपको बता दें कि ये कटहल शामी कबाब गणेश ऑइल में बने है।

Note : ये recipe Ganesh Oil मे बनाई गयी है जो है  शुद्ध और आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद। आप भी कर सकते है इसे ट्राई। 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

 

Back to top button