लाइफस्टाइल

International Dog Day 2021: अगर आप भी बनना चाहते है पेट पेरेंट्स, तो फॉलो करें ये छोटे छोटे टिप्स

International Dog Day 2021: पेट पेरेंट्स को अपने डॉग की एक्सरसाइज से लेकर वैक्सीनेशन तक इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान


International Dog Day 2021: आज के समय में ज्यादातर लोग अपने घर पर डॉग पालना पसंद करते है। लेकिन ये बात तो सभी लोग जानते है कि जब हम अपने घर पर डॉग पालते हैं तो हमें उसकी देखभाल की जरूरत होती है। आपको बता दें कि एक पेट को भी बच्चे की तरह ही केयर की आवश्यकता होती है। अगर पेट पेरेंट्स पेट की देखभाल में कोताही बरती जाए, तो इससे आपके पेट को कई तरह के स्वास्थ्य और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सिर्फ पेट के आहार पर ही ध्यान देना आवश्यक नहीं है। बल्कि इसके साथ ही साथ आपको कई और चीजों का भी ध्यान देना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है।

खाना-पीना: ये बता तो हम सभी लोग जानते है कि डॉग की सेहत का ध्यान रखने का सबसे पहला और जरूरी कदम है उसके खानपान का ध्यान रखना। जब आप अपने डॉग को एक हेल्दी डाइट देते है तो उससे उसका वजन मेंटेन रहता है साथ ही साथ इससे अपने डॉग को कई स्वास्थ्य बेनिफिट्स भी मिलते है।

एक्सरसाsssइज: जिस तरह हमें हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती है उसी तरह हमारे डॉग के लिए भी हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत ज्यादा जरूरी होती है। आपको बता दें कि एक्सरसाइज आपके डॉग को मानसिक उत्तेजना देने में मदद करता है। इससे आपके डॉग का हेल्दी वजन बना रहता है साथ ही साथ इससे आपके डॉग का मानसिक विकार भी होता है।

वैक्सीनेशन: अगर आप अपने डॉग को हेल्दी रखना चाहती हैं तो आपको उसकी वैक्सीनेशन का पूरा ध्यान रखना चाहिए। आपको बता दें कि वैक्सीनेशन डॉग्स के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह आपके डॉग को पैनेलुकोपेनिया, रेबीज और पारवो जैसी घातक बीमारियों से सुरक्षित रखता है। इतना ही नहीं आपको अपने डॉग को वैक्सीन लगाने से पहले एक बार वेटनरी से जरूर पूछना चाहिए।

चेकअप: आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपने डॉग को तब ही डॉक्टर के पास ले कर जाते हैं जब वो बीमार पड़ता है। लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए आपको हमेशा समय समय पर अपने डॉग को चेकअप के लिए डॉक्टर के पास लेते जाना चाहिए। इससे हमें ये पता रहता है कि हमारा डॉग स्वस्थ है या नहीं।

ग्रूमिंग: जैसे हम लोगों को अपनी ग्रूमिंग का ध्यान रखना चाहिए। उसी तरह हमे अपने पेट डॉग की ग्रूमिंग का भी ध्यान रखना चाहिए। ग्रूमिंग में पेट को नहलाना, दांत साफ़ करना, इनके बाल कटवाना जैसी चीजें शामिल होती है। इससे आपका डॉग साफ़ सुथरा रहता है और वो सुन्दर भी दिखाई देता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।