सेहत

Ketogenic diet: अगर आप भी कम करना चाहते है अपना वजन, तो टॉय करें ये कीटो रेसिपीज

Ketogenic diet: जाने क्या होती है कीटो डाइट साथ ही जाने इसके फायदे


Ketogenic diet: आज के समय पर लोगों के लिए मोटापा एक गंभीर समस्या बन चुका है जिसे देखो वो अपने मोटापे से परेशान है और अपना वजन कम करना चाहता है जब भी बात आती है वजन कम करने की तो सभी लोग अपने-अपने तरीके से वजन कम करने की कोशिश करते हैं। कुछ लोग एक्सरसाइज का रास्ता अपनाते है तो कुछ लोग एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करते है। लेकिन आपको बता दें कि आज के समय पर एक और चीज है जो काफी ज्यादा चर्चा में है वो है कीटो डाइट। इतना ही नहीं बता दें कि हमारे बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी इसे काफी भरोसेमंद मानते है। यह कम कार्ब, हाई फैट, डाइट होती है जो हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए वसा जलाने के लिए मजबूर करता है। और हमें वजन घटाने में मदद करता है। अगर आप भी खाने के साथ साथ अपना वजन कम करना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपके लिए कुछ हेल्दी और टेस्टी कीटो स्नैक्स रेसिपी लेकर आएं हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करेगा।

Ketogenic diet
Ketogenic diet

कीटो उपमाः उपमा एक बेहद ही लोकप्रिय ब्रेकफास्ट है उपमा ब्रेकफास्ट में खाना भला किसे पसंद नहीं होगा। हर उम्र के लोग इससे खाना पसंद करते है। बता दें कि आम तौर पर उपमा सूजी से बनाया जाता है। उसके बाद इससे मसालों के साथ उबाला जाता है। लेकिन बता दें कि कीटो उपमा को फूलगोभी से बनाया जाता है।

Ketogenic diet
Ketogenic diet

कीटो पापड़ी चाटः अगर आपको भी चाट खाना बहुत ज्यादा पसंद है लेकिन आप अभी अपने मोटापे के कारण चाट जैसी चीजे नहीं खा पाते तो आप यह हेल्दी और टेस्टी कीटो पापड़ी चाट ट्राई कर सकते है। बता दें कि इस कीटो पापड़ी चाट की खासियत यह है कि इस हेल्दी चाट को डाइटर्स और नॉन-डाइटर दोनों ही तरह के लोग खा सकते है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ साथ हेल्दी भी है।

Ketogenic diet

कीटो वेज मोमोजः अगर आप भी है स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन, लेकिन अधिक वजन के कारण आप इन स्ट्रीट फूड का मजा नहीं ले पाते है तो आज हम आपको एक ऐसी स्ट्रीट फूड के बारे में बताने जा रहे है जिसे खाना आपको भी बहुत ज्यादा पसंद होगा ,वो है मोमोज। लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते है तो भी आप कीटो वेज मोमोज खा सकते है। ये स्वाद में अच्छा होने के साथ साथ सेहत के लिए भी अच्छा होता है। बता दें कि कीटो वेज मोमोज लो-कार्ब टेस्टी और हेल्दी होते है।

Ketogenic diet

जाने कीटो डाइट के फायदे

1. मेंटल हेल्थ: आज के समय में अक्सर लोग अपनी मेंटल हेल्थ को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते है इसका मुख्य कारण है अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान। बता दें कि कीटो डाइट न सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ को मजबूत करता है बल्कि साथ ही साथ ये आपके मस्तिष्क को ऊर्जा भी देता है।

Wedding Shopping: मुंबई की वो जगहें जहाँ आपको मिलेंगे शादी के लिए बेस्ट Outfits

2. वजन: कीटो डाइट से हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर पहले की अपेक्षा अधिक काम करने लगता है। इससे फैट ज्यादा बर्न होता है। कीटो डाइट की खास बात यह है कि इसे लेने से हमारे शरीर का फैट धीरे धीरे बर्न होने लगता है। जिससे शरीर में इंसुलिन का स्तर बहुत कम हो जाता है।

3. एनर्जी: आपको बता दें कि कीटो डाइट फॉलो करने से हमारी बॉडी को एनर्जी मिलती है। कीटो डाइट को हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का एक बेहतर स्त्रोत माना जाता है। अगर आप कीटो डाइट फॉलो करते है तो आप दिन में अधिक ऊर्जावान महसूस करते है। यह ऊर्जा शरीर में मौजूद फैट से बनती है। इस प्रक्रिया में फैट का अधिक से अधिक इस्तेमाल होता है।

यहां जो भी जानकारी हमने आपको दी है वो हमने अपने अनुभव के अनुसार दी है लेकिन आप इसे फ़ॉलो करने से पहले अपने डाइटीशियन से सलाह जरूर ले।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।