गर्मियों के दौरान अपने घर को ऐसे रखें चमकदार 

0
40

ये टिप्स आपके घर को चमकदार, क्योकि सफाई है बेहद जरूरी


गर्मी में घर की साफ़ सफाई बेहद ज़रूरी है. अगर आप घर की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपके घर में बीमारियों का जाल बना रहेगा. ऐसे में साफ़ सफाई आपके लिए बेहद ज़रूरी है. घर में छोटे छोटे बच्चे होने के कारण आपकी ज़िम्मेदारी और भी बढ़ जाती है क्योकि बच्चो के स्वास्थ्य से कोई लापरवाही की गुंजाइश नहीं रखनी चाहिए. अब बात करते है कुछ मह्त्वपूर्ण बातो की जो आपके घर चमकाने में मदद करेंगे.

फर्नीचर की साफ़ सफाई –  

आमतौर पर महिलाये फर्श और खिड़कियों पर ज़्यादा ध्यान रखती है और सोफा व दूसरे फर्नीचर को भूल जाती है. ऐसे में ज़रूरी है की अपने फर्नीचर की सफाई वैक्यूम क्लीनर से भी कर सकते है. सोफ़े का ख़ास ध्यान रखे क्योकि सोफ़े के कपडे पर धूल के कण चिपक जाते है जो की कपडा ख़राब कर देते है.

बिस्तर की देखभाल –  

गद्दों के ऊपर कवर या  मैट्रेस प्रोटेक्टर्स का इस्तेमाल करके आप गद्दों को साफ़ तरीके से रख सकते है. अगर गद्दों  पर कुछ गिर जाता है तो उससे आपके गद्दों को कोई नुकसान नहीं होगा. कवर आप समय समय पर बदलते रहे ताकि आप एलेर्जी से भी बचे रहे. ऐसे ही आप अपने तकिये के साथ भी कर सकते है अगर कवर ज़िप वाला हो तो ज़्यादा अच्छा होगा.

गमलो की ऐसे करे देखभाल –  

अगर आपके घर ज़्यादा मच्छर है तो उन्हें भगाने के  लिए आप  पुदीने का पौधा  लगा सकते है. इससे  आपके के घर के मच्छर भी दूर भाग जायेंगे और घर में खुशबू भी बनी रहेगी.

बल्ब की सफाई है ज़रूरी –  

कमरे में मौजूद हर बल्ब की सफाई करे. कई बार बल्ब के आस पास जाला या मिट्टी जमा हो जाती है जिसके के कारण रोशनी पर असर पड़ता है  . तो बिजली  बटन बंद करके बल्ब की सफाई नियमित रूप से करे.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com