लाइफस्टाइल

Karva Chauth 2021: जानें इस बार कब है करवा चौथ? साथ ही जाने तिथि, चांद निकलने का समय, व्रत नियम और विधि

Karva Chauth 2021: जाने चंद्र-सौर कैलेंडर के अनुसार कब मनाया जाता है करवा चौथ


Karva Chauth 2021: जैसे की अभी फेस्टिव सीजन शुरू हो गए है और अभी लगातार हम कई त्योहार मना रहे हैं। अभी पूरा देश नवरात्रि और दुर्गा पूजा में लगा हुआ है। जैसे ही नवरात्रि और दुर्गा पूजा खत्म होंगी उसके बाद से ही महिलाओं को करवा चौथ का इंतजार शुरू हो जायेगा। बात दें कि करवा चौथ का त्योहार पूरे उत्तर भारत में हिंदू महिलाओं के बीच मनाया जाने वाला त्योहार है। खास कर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, आदि राज्यों में। आपको बता दें कि करवा चौथ आंध्र प्रदेश में भी मार्क है, यहां इससे अटला टड्डे के रूप में जाना जाता है। चंद्र-सौर कैलेंडर के अनुसार हर साल हमारे देश में करवा चौथ कार्तिक महीने में ‘पूर्णिमा’ के बाद चौथे दिन मनाया जाता है। बता दें कि इस दिन शादीशुदा महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं। और अच्छे वैवाहिक जीवन के लिए कामना करते हुए चंद्रमा की पूजा करते है।

Karva Chauth 2021

जाने करवा चौथ तिथि और चांद निकलने का समय

आपको बता दें कि इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर यानि की रविवार को होगा। 24 अक्टूबर 2021 को सुबह 3:01 से चतुर्थी तिथि प्रारंभ हो रहा है। यह 25 अक्टूबर 2021 को सुबह 5:43 बजे तक चतुर्थी तिथि समाप्त हो जाएंगी। अगर हम करवा चौथ पूजा के मुहूर्त की बात करें तो करवा चौथ पूजा का मुहूर्त शाम को 6:03 बजे से शाम 07:15 बजे तक रहेगा। बता दें कि करवा चौथ के उपवास का समय सुबह 6:10 बजे से शाम 8:50 बजे तक रहेगा। वहीं इस बार चांद निकलने का समय 8:50 बजे रहेगा।

Karva Chauth

जाने करवा चौथ व्रत के नियम

जो भी महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती है वो सभी इस दिन सरगी खाती हैं। इससे सुबह खाया जाता है और फिर उसके बाद पुरे दिन उपवास रखा जाता है जब तक की चंद्रोदय नहीं हो जाएं। आपको बता दें कि करवा चौथ में सरगी की प्रमुख भूमिका होती है। यह सास द्वारा अपनी बहुओं के लिए तैयार की जाने वाली एक स्पेशल थाली होती है। जिसमे फूड, ‘श्रृंगार’ के लिए साड़ी और अन्य चीजें शामिल होती हैं। बता दें कि वास्तव में सरगी थाली आने वाले इवेंट दिन के लिए टोन सेट करती है।

मेकअप का वो सामान जो आपको बना देगा Festive रेडी

करवा चौथ की सरगी थाली में इन चीजों को जरूरी शामिल करें

फल: ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि फलों को सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इनमें लगभग सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल होते हैं। इसीलिए ज्यादातर लोग एनर्जी लोड करने और पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने के लिए सरगी में फलों को शामिल करते है।

नट्स और सूखे मेवे: अगर आप भी इस साल करवा चौथ का व्रत रखना चाहती है तो आप अपनी सरगी थाली में बादाम, किशमिश, काजू आदि चीजों को जरूर शामिल करें। बता दें कि इन सभी चीजों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है। अगर व्रत के दौरान महिलाएं बादाम, किशमिश, काजू आदि का सेवन करती है तो इसे उन्हें एनर्जेटिक रहने में मदद मिलती है।

मिठाईः ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि मिठाई के बिना हमारा हर एक त्योहार हर एक अवसर अधूरा रहता है। अक्सर लोग दिन की शुरुआत मीठे से करते हैं। माना जाता है कि दिन की शुरुआत मीठे से करने से दिन अच्छा जाता है। इसलिए करवा चौथ की शुरुआत मीठे से करने के लिए लोग सरगी के रूप में  फेनी या सेवइयां का सेवन किया जाता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।