हॉट टॉपिक्स

कारगिल दिवस के मौके पर 20 से 26 जुलाई तक सेना करेगी भव्य कार्यक्रम, द्रास में राष्ट्रपति बढ़ाएंगे जवानों का हौसला

Kargil Vijay Diwas 2021: जाने इस बार क्या कुछ खास होने वाला है कारगिल विजय दिवस पर


इस साल कारगिल विजय दिवस को उत्तरी कमान सात दिन तक धूमधाम के साथ मनाने जा रही है। इसकी शुरुआत मंगलवार से हुई है। इस मौके पर उधमपुर और द्रास में सात दिन तक भव्य कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इन सात दिनों तक चलने वाले भव्य कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हिस्सा लेकर जवानों का हौसला बढ़ाएंगे। मंगलवार को उत्तरी कमान में आयोजित कार्यक्रम में उत्तरी कमान के प्रमुख वाईके जोशी गुजरात से भेजे गए हजारों कार्ड प्राप्त करेंगे। इस बात की जानकारी उत्तरी कमान के पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल अभिनव नवनीत के द्वारा दी गई है। उन्होंने बताया इस बार कारगिल दिवस के मौके पर एक खास तरीके से जश्न मनाया जाएगा। इस बार एलओसी और एलएसी पर तैनात सेना के जवानों का हौसला बढ़ाने और कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए गुजरात के एनसीसी कैडेट ने 17 जुलाई को 29,566 कार्ड उत्तरी कमान में भेजे हैं। इस मौके पर वहां गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और एनसीसी निदेशक मेजर जनरल अरविंद कपूर भी मौजूद थे। तो चलिए जानते है इस बार क्या कुछ खास होने वाला है कारगिल विजय दिवस पर।

और पढ़ें: मंत्रिमंडल विस्तार में महिलाओं की सूची ने रचा इतिहास, त्रिपुरा की चर्चा है सबसे ज्यादा

जाने कारगिल दिवस के मौके पर क्या कुछ होने वाला है खास

1. 21 जुलाई यानि की कल बुधवार को रात के समय ध्रुव ऑडिटोरियम में शौर्य बैंड डिस्प्ले कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें दिसंबर 2020 में सेना की तरफ से आयोजित मल्टी टैलेंट हंट के विजेता दस युवा देशभक्ति से प्रेरित कार्यक्रम पेश करेंगे। जीत हासिल करने के बाद यह पहली बार होगा कि यह युवा किसी कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। इस खास मौके पर कारगिल गीत का भी विमोचन किया जाएगा। इस मौके पर कारगिल गीत का गायन पंजाबी गायक गीरीक अमन ने किया है। संगीत का कार्यक्रम कारगिल के शहीदों को समर्पित होगा।

2. 22 जुलाई को उत्तरी कमान में ध्रुव कारगिल राइड रवाना हुई। यह बाइक रैली विभिन्न हिस्सों से होकर 24 जुलाई को द्रास में संपन्न होगी। इतना ही  नहीं उधमपुर के साथ ही एक रैली नौशेरा से रवाना होगी। इस मौके पर परमवीर चक्र विजेता सूबेदार संजय कुमार बाइक रैली को झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। इस दौरान वहां उत्तरी कमान प्रमुख वाईके जोशी सहित कई अधिकारी मौजूद रहेंगे।

3. 25 जुलाई को कारगिल वार मेमोरियल में शाम के समय भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम का महत्वपूर्ण हिस्सा बॉलीवुड फिल्म शेरशाह का प्रीमियर होगा। यह फिल्म वैसे तो 12 अगस्त को रिलीज होगी, लेकिन इसका खास प्रीमियर सेना के लिए किया जा रहा है।

4. आपको बता दें कि यह फिल्म परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा की जीवनी पर आधारित है। इस फिल्म में विक्रम बत्रा का किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा ने निभाया है। इस प्रीमियर में धर्मा प्रोडक्शन के 15 सदस्य हिस्सा ले रहे हैं। इसके बाद 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी हिस्सा लेंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।