Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
भारत

Odisha Train Accident: कैसे हुआ था उड़ीसा के बालासोर में ट्रेन हादसा

रेल मंत्रालय ने पहली बार रेलवे सुरक्षा आयुक्त की रिपोर्ट के निष्कर्ष जारी करते हुए दुर्घटना के कारणों का खुलासा किया

Odisha Train Accident: रेल मंत्री ने बताई ट्रेन हादसे की वजह

Odisha Train Accident: रेल मंत्रालय ने पहली बार रेलवे सुरक्षा आयुक्त की रिपोर्ट के निष्कर्ष जारी करते हुए दुर्घटना के कारणों का खुलासा किया।

उड़ीसा के बालासोर में बीते महीने हुए दर्दनाक रेल हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में जवाब दिया है। उड़ीसा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मानसून सत्र के दौरान संसद में ‘सिग्नलिंग-सर्किट-परिवर्तन’ में चूक के कारण गलत सिग्नल दिया गया और इसी वजह से दो जून को ओडिशा के बालासोर जिले में दुखद ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना हुई। इस हादसे में 295 लोगों की जान चली गई थी।

एएनआई के अनुसार, रेल मंत्री ने यह भी बताया कि 41 मृतकों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। मंत्रालय ने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है और दुर्घटना का कारण कुछ इस प्रकार है।

कैसे हुआ था ट्रेन हादसा

उड़ीसा के बालासोर में ट्रेन हादसे में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी शामिल थीं। हावड़ा जाने वाली (12864) बेंगलुरु-हावड़ा ट्रेन के कई डिब्बे बालासोर जिले के बहनागा बाजार में पटरी से उतर गए और बगल की पटरियों पर गिर गए। (12841) शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, जो उन बगल की पटरियों पर आ रही थी, पहले वाली ट्रेन के पटरी से उतरे डिब्बों से टकरा गई और उसके डिब्बे भी पलट गए। इस भीषण रेल हादसे में एक मालगाड़ी भी शामिल थी, क्योंकि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद उसके डिब्बों से टकरा गए थे।रेलमंत्री ने दिया घटना का ब्योरा एक लिखित जवाब में रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि टक्कर नॉर्थसिग्नल गुमटी में पिछले दिनों किए गए सिग्नलिंग-सर्किट परिवर्तन में खामियों के कारण और स्टेशन पर लेवल-क्रॉसिंग नंबर 94 के लिए इलेक्ट्रिक लिफ्टिंग बैरियर के बदलाव से जुड़े सिग्नलिंग कार्य के दौरान हुई।

Read more: Stone pelting on Vande Bharat train: मुजफ्फनगर के पास वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, रेलवे एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

उन्होंने कहा कि “इन खामियों की  वजह से ट्रेन नंबर 12481 को गलत सिग्नल मिला, जिसमें अप होम सिग्नल ने स्टेशन की अप मुख्य लाइन पर रन-थ्रू मूवमेंट के लिए ग्रीन सिग्नल दिया, लेकिन आप मुख्य लाइन को अप लूप लाइन (क्रॉसओवर 17 A/B) से जोड़ने वाले क्रॉसओवर अप लाइन पर सेट किया गया था। गलत सिग्नल की वजह से ट्रेन नंबर 12481 अपलूपलाइन पर चली गई और वहां खड़ी हुई मालगाड़ी (No. N/DDIP) से पीछे से टकरा गई।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Roshni Mishra

Think positive be positive and positive things will happen🙂
Back to top button