लाइफस्टाइल

अगर आप भी है लेदर लवर, तो मॉनसून में कुछ इस तरह रखें अपने लेदर के सामान का ध्यान

अगर आप भी है लेदर की चीजों के शौकीन, तो मॉनसून में इन बातों का रखें ध्यान


क्लास के ऐसी चीज है जिसे हर इंसान मेंटेन करना चाहता है। कपडों से लेकर घर की डेकोरेशन तक हम इसे अपने हिसाब से रखते है। ऐसी है एक चीज़ है लेदर के प्रोडक्ट्स जिसको अक्सर हम  लेना पसंद करते है क्योंकि लेदर प्रोडक्ट्स एवरग्रीन और टाइमलेस होते हैं। आपका एक बेसिक सा लेदर बैग और लेदर बेल्ट चुटकियों में आपके सिंपल से लुक को ऐम्प-अप कर सकता हैं। अगर हम सर्दियों की बात करें तो सर्दियों में लेदर बूट्स के बिना कोई भी स्टाइलिश लुक पूरा नहीं हो सकता। लेकिन आपको बता दें कि अपनी इतनी अहम चीज़ों को तोड़ी ज्यादा केयर देना तो बनता ही है। खासतौर पर  बरसात के मौसम में। आपको बता दें कि बारिश और लेदर प्रोडक्ट्स की बिल्कुल नहीं बनती यानि की जरा सी बारिस आपके लेदर प्रोडक्ट्स को परमानेंट डैमेज कर सकती है इसलिए आपको इस मॉनसून के मौसम में अपने लेदर प्रोडक्ट्स की कुछ इस तरह देखभाल करनी चाहिए।

मॉनसून में कैसे करें लेदर प्रोडक्ट्स की केयर

नमी से बचाएं: अगर आप भी उन लोगों में से है जिन्हें लेदर की चीजें बहुत ज्यादा पसंद आती है तो आपको इसका लम्बे समय तक इस्तेमाल करने के लिए इसकी थोड़ी केयर भी करनी पड़ती है जैसे लेदर बैग्स हों, जूते या फिर ऐक्सेसरीज़ को इस मॉनसून के मौसम में नमी से बचाकर रखना चाहिए। यह लेदर के प्रोडक्ट्स की सबसे पहली और ज़रूरी सबक है। आपको बरसात के मौसम में लेदर की चीज़ों को पहन कर या लेकर बाहर नहीं जाना चाहिए।

और पढ़ें: Shani Dev: जाने शनि देव की दृष्टि से बचने के उपाय

मॉनसून में कैसे करें लेदर प्रोडक्ट्स की केयर

ब्रशिंग: बरसात के मौसम में भले आप अपने लेदर प्रोडक्ट्स को बाहर न निकाले या इस्तेमाल न करें क्योंकि इस मौसम में धूल-मिट्टी इकट्ठा होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इस मौसम में अगर लेदर प्रोडक्ट्स पर लंबे समय तक धूल-मिट्टी जमी रह जाए तो लेदर पर क्रीज़ पड़ सकती है और इनमें परमानेंट्ली धूल-मिट्टी जमा हो सकती है।

स्टोरेज: लेदर प्रोडक्ट्स को अच्छी और लंबी लाइफ देने का सबसे बेस्ट तरीका है उसको अच्छे से स्टोर करके रखना। आपको बता दें अपने लेदर प्रोडक्ट्स को अपनी बाकि चीजों की तरह स्टोर ना करें। लेदर प्रोडक्ट्स को सॉफ्ट फैब्रिक बैग्स में या फिर वॉटरप्रूफ बैग्स में स्टोर करें। इससे इनमें नमी नहीं जा पाती साथ ही साथ आपके लेदर प्रोडक्ट्स धूल-मिट्टी से भी बचे रहते है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।