वीमेन टॉक

जाने कौन है शीला चाको, जो 64 साल में घर पर फलों का जैम व अचार बना कर कमा रही है लाखों रूपये

जाने 64 साल की उम्र में शीला चाको कैसे बनाती है फलों का जैम व अचार


अगर आप अपनी लाइफ में कुछ करना चाहते है और आपके अंदर उस काम को करने का जुनून और जज्बा है तो आपके लिए भी उम्र सिर्फ एक नंबर बन जाता  है। आपकी लगन और मेहनत आपके सामने आने वाली लाखों समस्याओं को दूर कर देती है। और आप अपने लिए एक रास्ता बंद होने पर हजारों रास्ते खोल देते है। ऐसी ही एक कहानी है केरल में रहने वाली शीला चाको की, जो एक उद्यमी है और वो पिछले दस सालों से अचार और जैम का बिजनेस कर महीने के लाखों रुपयेये कमा रही हैं। और दूसरे लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत भी बन रही है। तो चलिए जानते है कौन है ये 64 साल की शीला चाको और उनके बिज़नेस के बारे में।

जाने कोरोना लॉकडाउन का क्या असर पड़ा शीला चाको के बिजनेस पर

शीला चाको मूल रूप से केरल के इ़डुक्की जिले की रहने वाली है शीला चाको ने अपने घर से केला, अमरूद का जैम बनाकर बेचने की शुरूआत की थी। और आज वो इसी बिज़नेस से महीने के लाखों कमा रही है। शीला चाको कई सालों से अपने इस बिजनेस को ऑफलाइन चला रही थी और अभी कुछ समय पहले उन्होंने इस बिजनेस को ऑनलाइन शुरु किया है। कोरोना लॉकडाउन के कारण बाकी सभी लोगों की तरह उनके बिजनेस में भी मंदी छाई। जिसके बाद उन्होंने अपने बिजनेस को ऑनलाइन करने का फैसला किया। जिसके बाद उनके उत्पाद सिर्फ केरल के कुछ स्टोर्स में ही नहीं बल्कि देश के कोने-कोने में मिल रहे है।

आपका सही तरीके से लैपटॉप इस्तेमाल न करना, आपको डाल सकता है परेशानी में

जाने शीला चाको कैसे अपने बिजनेस को आगे बढ़ा रही हैं

शीला चाको ने अपने घर पर उपजे केलों से जैम बनाने की शुरूआत की और उसके बाद अपने घर के पास के स्टोर पर बेचना शुरु किया। शुरुआत में तो शीला चाको को इससे न ज्यादा फायदा होता था और न उनकी ज्यादा बिक्री होती थी लेकिन शुरुआत करने लिए ये उनके लिए काफी थी। उसके बाद शीला चाको ने अपने काम को आगे जारी रखने का निश्चय किया। और जैसे जैसे उनका काम चलता गया उन्होंने अपने साथ काम में मदद के लिए कुछ औरतों को भी रखा। अभी शीला चाको एक यूनिट में घर और स्थानीय किसानों से फल और सब्जियां खरीद कर इस बिजनेस को बखूबी आगे बढ़ा रही हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।