जानिये कैसे आपके पेट एनिमल करेंगे आपकी मानसिक समस्या हल


अगर आपको तनाव रहता है तो ले आये एक पेट


आजकल की व्यस्त जीवनशैली में तनाव और बाकी की मानसिक बीमारियाँ कोई नयी बात नहीं है। यह धीरे धीरे मनुष्य के जीवन का हिस्सा बनती जा रही हैं। तनाव तो इतना आम है कि हर दूसरा इंसान इससे ग्रस्त होता है। अब मनुष्य के रहन सहन और खाने पीने की आदतों में बहुत अंतर आ चुके हैं। पहले जितना मनुष्य अपने आपको कम व्यस्त रखते थे उतना ही कम मानसिक तनाव होता है।

तो अब सभी लोग खुद को खाली नहीं रख सकते या फिर वो अपनी उस जीवनशैली को छोड़कर एक नये तरीके के स्टाइल को अपना नहीं सकते। क्योकि यदि ऐसा होगा तो वे खुद का और अपने परिवारों का पेट कैसे करेंगे? कैसे वे सबके पोषण का ख्याल रख पाएंगे? तो इसलिए आवश्यक है एक ऐसे विकल्प की जिससे न तो उन्हें अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करना पड़े और उनका तनाव भी गायब हो जाये।

ऐसा ही एक लाजवाब विकल्प है पेट एनिमल ! जी हाँ केवल एक पालतु जानवर लाने से आप अपने घर में हँसी ख़ुशी का माहौल बना सकते हैं। यह पेट कोई कुत्ता, बिल्ली, चूहा, पक्षी कुछ भी ही सकता है। जो आपको सबसे ज़्यादा पसंद हो। अधिकत्तर लोग कुत्ता पालना पसंद करते हैं क्योकि वह वफादार होता है और देखने में भी बहुत अच्छे लगते हैं । पर आप अपनी पसंद का पेट ला सकते हैं।

जैसे ही आप अपने काम से थक कर घर लौटेंगे और आपका पेट आपको दिखेगा तो आपको अंदर से एक चरम ख़ुशी की अनुभूति होगी। जैसे ही वह आपके संपर्क में आएगा वैसे ही आपको महसूस होगा की आपका सारा तनाव मानो जैसे गायब हो गया है। पेट्स आपको अनकंडीशनल प्यार देते हैं। वे आपसे अपने प्यार के बदले कुछ नहीं मांगते और अपनी मासूमियत से आपका दिल जीत लेते हैं।

जानिये कैसे आपके पेट एनिमल करेंगे आपकी मानसिक समस्या हल

यहाँ पढ़ें : क्या सच में जीवन का आधार है संतुलित आहार

हाल ही में की गयी एक स्टडी से पता चला है कि पेट्स का अनकंडीशनल प्यार और सपोर्ट आपको डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसी मानसिक बीमारियों से निजात दिला सकता है। इस रिसर्च के नतीजे बीऍमसी सायकाईट्री नाम के एक ओपन एक्ससेस जनरल में प्रकाषित किये गए थे। यूनिवर्सिटी ऑफ मेनचेस्टर के रिसर्चर्स का यह मानना है कि यदि मानसिक तनाव से एक लंबी लड़ाई दूर करनी है तो पेट्स का साथ होना ज़रूरी है।

स्टडी को लीड करने वाले डॉक्टर हेलेन ब्रून्स ने कहा “ रिसर्च के दौरान हमने जिन लोगों से बात की उनका कहना था कि पेट्स आपको आपकी मानसिक बीमारी के आधार पर जज नहीं करते और न ही उन्हें इससे जुड़े टैबू से कोई मतलब होता है। वे आपको ऐसे ही स्वीकार करते हैं जैसे आप हैं और शायद पेट्स मुसीबत के वक़्त में आपको आपके मित्रो और परिजनों से बेहतर समझते हैं।

रिसर्चर्स ने कुल 54 लोगों के लोगों का इंटरव्यू लिया। इनमे 18 साल और उससे बड़ी उम्र केलोग शामिल थे । और ये सब किसी न किसी कम्युनिटी बेस्ट मेन्टल हेल्थ सर्विस की देख रेख में थे और सभी किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त थे। जब उनसे पूछा गया कि तनाव से लड़ने में सबसे ज़्यादा कौन उनकी सहायता करता है तो 60% लोगों ने अपने पेट्स को पहले नंबर पर रखा और 20% ने दूसरे।

कुछ लोगों ने यह भी कहा की जब उन्हें तनाव होता है तब उनके मन में ख़ुदकुशी जैसे ख्याल आते हैं और तब उनके पेट उनका ध्यान भटकाकर उनका तनाव खत्म करते हैं। तो देखा आने कैसे पेट खत्म करते हैं आपका तनाव। तो बिना किसी देर के आज ही अपना पसंदीदा जानवर ले आइये। इससे आपको एक नया दोस्त मिलेगा और तनाव भी खत्म हो जायेगा।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarKajal Sumal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: