लाइफस्टाइल

जानिए गर्मियो में हुए टैन से मुक्ति के तरीके

टैन से मुक्ति के तरीके


गर्मी के मौसम में हर व्यक्ति को अधिकतर एक ही बात की चिंता सताती है और वो है टैन। गर्मियों में धुप बहुत ही तेज़ होती है जिसका असर हमारे चेहरे उर हमारी त्वचा पर पड़ता है। हमारा रंग गहरा होता जाता है। इस टैन से मुक्ति क्व लिए ल9ग कई तरीके अपनाते है। कुछ लोग तो इसका इलाज भी करवाते है। पर अब जब सर्दी का मौसम आया है तो उम्मीद होती है कि इस मौसम में त्वचा को हुआ सभी नुक्सान ठीक हो जाएगा। इस मौसम में सबसे बड़ी परेशानी ये होती ही की इस मौसम में हमारी त्वचा ड्राई हो जाती है। टैन से मुक्ति के तरीके हमे अपनी त्वचा अनुसार चुनने चाहिए।

जानिए गर्मियो में हुए टैन से मुक्ति के तरीके
टैन से मुक्ति पाए

जानते है टैन से मुक्ति के तरीके:-

  • उबटन

ये सबसे पुराना और सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं। इसमें आप हल्दी, बेसन और दही का घोल बना कर अपने चेहरे पर लगाए। उसे 10 से 15 मिनट तक रखे। इसमें अगर आप गुलाब जल डालेंगे तो रूखी त्वचा की परेशानी भी ठीक हो जाएगी।

यहाँ पढ़ें : पुश्तैनी आभूषणों को बेचना उचित या अनुचित

  • आलू

आलू में ब्लीचिंग के गुण होते है। इसको चेहरे पर मलने से चेहरे का कालापन दूर हो जाता है। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा कर रखे और फिर पानी से धो ले। इससे आपके मुहासे, दाग धब्बे और कालापन ठीक कर देता है।

  • एलोवेरा

एलो वेरा चेहरे की चमक के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। एलोवेरा का एक पत्ता काटकर उसमे से जेल इकट्ठा करें। काली पड़ी त्वचा पर लगाकर दो से तीन मिनट के लिए मालिश करें। यह आपकी त्वचा को ठंडा कर आराम देगा।

जानिए गर्मियो में हुए टैन से मुक्ति के तरीके
एलो वेरा त्वचा के लिए फायदेमंद
  • नींबू और बेकिंग सोडा

नींबू और बेकिंग सोडा भी ब्लीच का काम करता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में आधा नींबू का रस मिला कर घोल बनाए और उसे चेहरे पर थोड़ी देर लगा कर रखे। इससे याआपके चेहरे का सारा कालापन दूर हो जायेगा।

  • नींबू चीनी और शहद

इन तीनो के मिश्रण स्क्रब का काम करता है। इसको चेहरे पर अच्छे से लगाए और आराम से चेहरे पर मले जिससे चेहरा साफ हो जाए।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button