सामाजिक

दिमाग तेज बनाने के 6 अचूक उपाय

घर में पड़े मसालों से करें दिमाग तेज


बच्चे हो या बड़े एग्जॉम का नाम सुनते ही दिमाग में सबसे पहले जो सवाल आता है वह यह होता है कि काश कुछ ऐसा हो जाएं कि सारा स्लैब्स याद हो जाएं। जितना कुछ भी याद किया है वह दिमाग मे ही बस जाएं और हम कुछ भी न भूलें।
लेकिन ऐसा नहीं होता है हम ज्यादातर चीजें याद तो करते है लेकिन उसे दिमाग में नहीं रख पाते है। जिसके कारण हम एग्जॉम से पहले तो बहुत कुछ याद करते है लेकिन एग्जॉम लिखते वक्त ज्यादातर चीजें भूल जाते हैं।

दिमाग को ऐसे बनाये तेज
दिमाग को ऐसे बनाये तेज

इसलिए स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का प्रयोग करते है। ताकि उन्हें सबकुछ याद हो जाए । लेकिन क्या आपको पता है? आपके घर में भी ऐसी कई चीजें है जिसके सेवन से आप अपनी स्मरण शक्ति बढ़ा सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी एक मसाला है जो लगभग हर घर की रसोई में मिल जाता हैं। हम लोग इसका प्रयोग मसाले की तरह प्रयोग करते हैं। लेकिन आपको पता है यह हमारी सेहत के लिए कितना लाभकारी है। रोज रात को सोने से पहले अगर आप दालचीनी को पीसकर शहद के साथ एक चम्मच खाते हैं तो आपकी स्मरण शक्ति बढ़ती है। आप चीजों को ज्यादा समय तक याद रख सकते हैं।

अजवायन

अजवायन का प्रयोग हम ज्यादातर अपने हाजमे को सही करने के लिए करते हैं। जब कभी भी पेट मे दर्द होता है या एसीडिटी होती तो हम अजवायन का प्रयोग करते हैं। लेकिन आपको पता है यह दिमाग भी तेज करता है। विशेषज्ञों का अनुसार अजवाइन की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सी डेंट दिमाग के लिए एक औषधि की तरह काम करती है।

तुलसी

तुलसी तो लगभग हर घर में पाई जाती है। हम इसकी पूजा भी करते हैं। सर्दी जुकाम होने पर हम इसे चाय में प्रयोग करते हैं या फिर काढ़ा बनाकर पीते हैं। इन सबके अलावा भी तुलसी बहुत फायदेमंद है। तुलसी को दिमाग को तेज करने वाली जड़ी बूटी माना जाता है।

केसर

दूध में या फिर अन्य खाद्य पदार्थ में चुटकी से भी कम केसर का इस्तेमाल करने से अनिद्रा और डिप्रेशन जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। डिप्रेशन ही हमारा दिमाग कमजोर होता है।

काली मिर्च

प्रतिदिन सब्जी से इस्तेमाल होने वाली साधारण सी काली मिर्च हमारे दिमाग को तेज करती है। काली मिर्च में पाया जाना वाला पेपरिन नामक रसायन शरीर और दिमाग की कोशिकाओं को आराम देता है। जिसके कारण हम डिप्रेशन के शिकार नही हो पाते और दिमाग तेज होता है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button