वीमेन टॉक

जानें पहली महिला आईटीबीपी और उप महानिरीक्षक अपर्णा कुमार के बारे में, जो अभी उत्तराखंड रेस्क्यू ऑपरेशन को कर रही है लीड

जानें कौन है उत्तराखंड रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड करने वाली अपर्णा कुमार


उत्तराखंड के ऋषिगंगा क्षेत्र में आई त्रासदी के बाद पूरे क्षेत्र  में हलचल मची हुई है.  अभी भी प्रशासन 169 शवों की तलाश में जुटा हुआ है. अगर उत्तराखंड सरकार की माने तो गुरुवार तक मलबे से 35 शव निकाले जा चुके थे और 10 मृतकों की शिनाख्त हो चुकीहै जबकि बाकि 25 लोगों की शिनाख्त होना अभी भी बाकी है.  लेकिन क्या आपको पता है उत्तराखंड रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड दक्षिणी ध्रुव की चोटी को फतह करने वाली व पहली महिला आईटीबीपी अधिकारी उप महानिरीक्षक अपर्णा कुमार द्वारा किया जा रहा है.  इस रेस्क्यू ऑपरेशन में अपर्णा कुमार के साथ सीमा सुरक्षा बल के पहाड़ी युद्ध कौशल कला में निपुण अधिकारी भी शामिल है. इतना ही नहीं इन अधिकारियों ने पहाड़ों पर आपदाओं को बहुत करीब से देखा है.  अपर्णा कुमार 2002 बैच की भारतीय पुलिस सेवा में उत्तर प्रदेश काडर की अधिकारी हैं.

 

और पढ़ें: इल्मा अफ़रोज़ दूसरों के घरों में बर्तन मांजने से लेकर IPS ऑफिसर बनने वाली महिला

 

Aparna Kumar
Image source – jagranjosh

 

साल 2019 में अपर्णा कुमार ने ये उपलब्धि हासिल की थी

क्या आपको पता है 45 वर्षीय अपर्णा कुमार ने साल 2019 में दक्षिणी ध्रुव को फतह करने की उपलब्धि हासिल की थी. वह पहली महिला आईपीएस एवं आईटीबीपी अधिकारी के रूप में जानी जाती है. अपर्णा कुमार मूल रूप से कर्नाटक की रहने वाली है और उनके दो बच्चे भी हैं. साल 2018 में प्रतिनियुक्ति पर वहआईटीबीपी में आई थी. अपर्णा कुमार की माने तो अभी तपोवन सुरंग में मलबा साफ करने का अभियान जारी है.  उन्होंने कहा ये काफी मुश्किल है लेकिन हम सभी लोग लगे हुए है. इतना ही नहीं अपर्णा कुमार ने ‘सेवन समिट चैलेंज’ भी पूरा किया है. इस सेवन समिट चैलेंज में सात महाद्वीपों की सात शीर्ष
चोटियों तक पहुंचना होता है.  क्या आपको पता है साल 2019 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें इसके लिए राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार से सम्मानित किया था.

 

जाने कौन है बेनुधर नायक

आईटीबीपी के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तराखंड के ऋषिगंगा क्षेत्र में आई त्रासदी के बाद से अपर्णा कुमार वही तैनात है. अधिकारी ने बताया कि चमोली जिले के आईटीबीपी की पहली बटालियन के कमांडिंग अधिकारी बेनुधर नायक अपर्णा कुमार के सहायक हैं. खबरों के अनुसार बेनुधर नायक की पहाड़ों में काफी समय तक तैनाती रही है जिसके कारण उन्हें इसका खासा अनुभव है. अधिकारी ने बताया कि जब साल 2013 में उत्तराखंड में कई राज्यों में बड़े पैमाने पर बाढ़ एवं  आपदा आई तो उस समय पर बेनुधर नायक उत्तराखंड में पदस्थ थे.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।