Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
सेहत

Health tips: लगातार 8 घंटे से ज्यादा बैठना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक

लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आजकल देखा गया है अधिकतर लोग अपने काम पर 8 घंटे से ज्यादा समय बैठकर बिताते है और फिर कई बीमारियों के शिकार होते है। लंबे समय तक बैठे रहना शारीरिक ही नहीं मानसिक बीमारी का भी कारण बन सकता है।

Health tips: आप भी काम के चक्कर में बैठते है 8 घंटे से ज्यादा, तो जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान


लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आजकल देखा गया है अधिकतर लोग अपने काम पर 8 घंटे से ज्यादा समय बैठकर बिताते है और फिर कई बीमारियों के शिकार होते है। लंबे समय तक बैठे रहना शारीरिक ही नहीं मानसिक बीमारी का भी कारण बन सकता है। 

लंबे समय तक बैठे रहना कई बीमारियों जैसे ह्रदय रोग, मोटापा, हाई ब्लड शुगर का कारण हो सकता है। अमेरिका में हुए एक सर्वे के अनुसार ये देखा गया है कि दिन में 6 घंटे से अधिक बैठने वाले व्यक्ति और दिन में 3 घंटे बैठने वाले व्यक्ति दोनों के बीच बहुत फर्क है। जब दिन दोनों तरह के व्यक्तियों की तुलना कि गई तो देखा गया की 8 घंटे से अधिक बैठने वाला व्यक्ति कई बीमारियों से परेशान है। लंबे समय बैठे रहने वाले व्यक्ति को मरने का खतरा 34 प्रतिशत तक बढ़ जाता है कम समय तक बैठने वालो की तुलना में। 

Read More: Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए लिवर का हेल्दी होना है बहुत जरूरी, जानिए क्या खाए और क्या नहीं

चलिए जानते है लगातार लंबे समय तक बैठे रहने के नुकसान- 

वजन बढ़ना 

जब आप रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, तो इससे आपकी मांसपेशियां लिपोप्रोटीन लाइपेज जैसे मॉलिक्यूल्स रिलीज करती हैं। यह फैट और शुगर को प्रोसेस करने में मदद करता है और जब आप अपना ज्यादा समय बैठने में बिताते हैं, तो ये मॉलिक्यूल्स कम रिलीज होते हैं, जिससे आपके निचले हिस्से में चर्बी ज्यादा बढ़ जाती है। यदि आप व्यायाम करते हैं तो भी आपको मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा होता है, इसलिए लंबे समय तक लगातार बैठने से बचे। 

मानसिक प्रभाव 

लंबे समय तक बैठे रहने से मस्तिष्क भी प्रभावित होता है और इसकी कार्यप्रणाली भी धीमी हो जाती है। मांसपेशियों की सक्रियता से मस्तिष्क में ताजे खून और ऑक्सीजन की मात्रा पहुंचती रहती है, जिससे आपका दिमाग सक्रिय रहता हैं और आपको बोरियत महसूस नहीं होती। लेकिन बैठे रहने से मस्तिष्क की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ सकता है। जब आप लंबे समय तक एक ही जगह बैठ कर काम करते रहते है तो आपका मष्तिष्क बोर फील करने लगता है और अपनी काम करने की शक्ति को धीरे धीरे कम कर देता है। 

Read More: Health tips: चिड़चिड़ेपन से है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

कैंसर का खतरा 

 स्टडी के मुताबिक लंबे समय तक बैठे रहने से कोलोन यानी आंतों का कैंसर भी बढ़ता है। इतना ही नहीं, किन्हीं कारणों से ब्रेस्ट और एन्डोमेट्रीअल कैंसर होने का भी खतरा बना रहता है इसलिए लंबे समय तक न बैठे बीच बीच में घूमते रहे और अपनी माशपेशियों को सीधा रखे। 

जोड़ों में तकलीफ

 ज्यादा देर तक बैठने से हाथ पैर सुन्न हो जाते हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि बैठने से खून का प्रवाह कम होने लगता है। इस कारण लंबे समय तक बैठे रहने से बांहों पर भी बुरा असर पड़ता है। लगातार चलते-फिरते रहने वालों की तुलना में बैठ कर काम करने वाले ज्यादा बीमार होते हैं। इस तकलीफ से बचने के लिए आपको हर घंटे चलना चाहिए जिससे आपके हाथ-पैर स्वस्थ काम करते रहे। 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com   

 

Back to top button