सेहत

देसी डिटॉक्स ड्रिंक का बेस्ट ऑप्शन है हल्दी की चाय, जाने इसके फायदे

डायबिटीज से लेकर लीवर की सफाई तक में फायदेमंद है हल्दी की चाय


हजारों वर्षों से हमारे घरों पर हल्दी का उपयोग एक हर्बल उपचार के तौर पर किया जाता है. हल्दी को हम आमतौर पर सब्जियों और अन्य फूड प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल करते हैं. आप चाहो तो हेल्दी से डिटॉक्स ड्रिंक भी बना सकते हैं. इस डिटॉक्स ड्रिंक को आप सुबह पी सकते है. इससे आपको ढेरों हेल्थ बेनेफिट्स भी मिलेंगे. हल्दी की चाय को पोषक तत्वों का पावरहाउस भी माना जाता है. इसीलिए आज के समय में बहुत सारे लोग इससे डिटॉक्स ड्रिंक के रुख में भी इस्तेमाल करते है. हल्दी की चाय में करक्यूमिन होता है जो इसे एक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट ड्रिंक बनाता है. इसीलिए हल्दी की चाय को शरीर के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है.

और पढ़ें: फेफड़ों को स्वास्थ रखने के लिए घर के छोटे-छोटे नुस्खों का प्रयोग करें

हल्दी की चाय के फायदे 

  1. सुबह-सुबह हल्दी की चाय का सेवन करने से आपकी स्किन काफी साफ होती है. इतना ही नहीं हल्दी की चाय से स्किन से जुड़ी कई परेशानियों भी दूर होती है. हमारे देश में लम्बे समय से हल्दी का इस्तेमाल कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. 
  2. हल्दी में ऐसे गुण होते है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते है. विशेषज्ञों का माना है कि हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते है. जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते है. 
  3. हल्दी को पाचन के लिए भी काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है. हल्दी और अदरक से हमारी पाचन शक्ति मजबूत बनती है. साथ ही इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 
  4. हल्दी की चाय को लीवर के लिए काफी अच्छा समझा जाता है. डिटॉक्स ड्रिंक से लीवर की सफाई भी होती है. जिसके कारण वो ठीक से काम करता है. 
  5. हल्दी, काली मिर्च, शहद और अदरक ये ऐसी चीजें होती है जो एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. जो सर्दी और खांसी को दूर रखने में मदद करते हैं, इसलिए हल्दी की चाय को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।