पीलिया से छुटकारा चाहते है तो रोज खाएं यह सारी चीजें

0
1251

पीलिया से छुटकारा चाहते है ?


जैसे-जैसे मौसम अपनी करवट ले रहा है पीलिया यानि की जॉनडिस होने के आसार भी बढ़ जाते हैं। पीलिया ज्यादातर लोगों को गर्मी में होता है। इसका इलाज भी कई तरीकों से किया जाता है। कई लोग इसका देशी इलाज करते हैं तो कई डॉक्टर की सलाह लेते हैं। अगर आप पीलिया से छुटकारा चाहते हैं तो गर्मी में भरपूर मात्रा में पानी पीएं क्योंकि शरीर में पानी की मात्रा कम होने से उत्सर्जित होने तत्व रक्त में मिल जाते हैं।

चलिए आपको बताते है पीलिया होने के दौरान क्या खाएं जिससे की आप जल्द से जल्द इस बीमारी से ठुकरा पाएं

papaya
सलाद

पीलिया होने पर डॉक्टर सलाद खाने की सलाह देते हैं। लेकिन सलाद में भी कुछ चुनिंदा चीजें जैसे पपीता और खीरा। यह दोनों ही चीजें ठंडी होती है और यह पेट को ठंडक पहुंचाती है।

मूली का रस

मूली के रस में इतनी ताकत होती है कि वह खून और लीवर से अत्यधिक बिलिरुबीन को निकाल सकें। पीलिया से ग्रस्ति शख्स को रोग 2 से 3 गिलास पीना चाहिए। इसके साथ ही अगर मूली के रात में शीत में रखकर और सुबह खाया जाएं तो पीलिया में अत्यन्त लाभकारी होती है।

धनिया बीज

धनिया के बीज को रातभर पानी में भिगो दीजिए और फिर सुबर पी लीजिये। धानिया के बीज वाले पानी को पीने से लीर से गंदगी साफ होती है।

टमाटर का रस

टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन पाएं जाने के कारण असने लाइकोपीन रिच मात्रा मे पाया जाता है जो की एक प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इसलिए टमाटर का रस लीवर को स्वस्थय बनाने में लाभदायक होता है।

तुलसी पत्ती

तुलसी की पत्ती एक प्राकृतिक उपाया है। जिससे बर साफ हो जाता है। रोजाना खाली पेट तुलसी की चार-पांच पत्तियां शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होती है।

नींबू का रस

नींबू के रस को पानी में निचोड़ कर पीने से पेट साफ होता है। इसे रोज खाली पेट सुबह पीना सही होता है।