गणेश चतुर्थी पर जाने पंचमुखी गणेश से ले कर हरे रंग के गणेश जी की प्रतिमा का महत्व

0
105
ganesh wallpaper
Image Source - Pixabay

जाने हर साल क्यों मनाई जाती है गणेश चतुर्थी


क्या आपको पता है हर साल गणेश चतुर्थी क्यों मनाई जाती है. हमारे देश में गणपति बाप्पा को सभी संकटों को हरने वाला और सभी बाधाओं को दूर करने वाला माना जाता है. कोई भी पूजा हो सबसे पहले गणपति बाप्पा की ही पूजा की जाती है. गणेश चतुर्थी हर साल भाद्रमास के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को मनाई जाती है. गणेश चतुर्थी के दिन भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र गणेशजी को समर्पित होता है. गणेश चतुर्थी के दिन गणपति बाप्पा सभी घरों में विराजते है. इसके अलावा जगह-जगह पर पंडाल सजाए जाते है. 10 दिन तक गणपति बाप्पा की पूजा अराधना करने के बाद 11 वें दिन गणपति बप्पा को पूरे गाजे-बाजे के साथ विदा कर दिया जाता है. और अगले साल उनके जल्दी घर आने की कामना की जाती है. तो चलिए आज हम आपको गणपति बाप्पा के अलग अलग प्रतिमा का अर्थ बताते.

पंचमुखी गणेश: पंचमुखी गणेश जी की आराधना तंत्र विद्याओं की सिद्धी के लिए किया जाता है. लोगों का माना है कि ऐसा करने से वे सिद्धियां बिना बाधा के पूर्ण होती हैं. इस लिए लोग तंत्र विद्याओं की सिद्धी के लिए पंचमुखी गणेश जी की पूजा अराधना करते है.

हाथी पर बैठे गणेश जी: अगर आप अपने जीवन में धन, यश और सम्मान चाहते है तो आप हाथी पर बैठे गणेश जी की पूजा अराधना कर सकते है. ऐसी मान्यता है कि धन, यश और सम्मान के लिए अगर को व्यक्ति हाथी पर सवार गणेश जी की पूजा करता है तो उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है.

और पढ़ें: Ganesh Utsav 2020: जाने क्यों मनाया जाता है गणेशोत्सव और कैसे हुई शुरुआत

रजत गणेश: रजत गणेश का अर्थ है चांदी के गणेश जी. ऐसा माना जाता है कि चांदी की गणपति बाप्पा की मूर्ति की पूजा अराधना करने से घर में धन का आगमन होता है. गणपति बाप्पा को पूजा स्थान पर स्थापित कर उन्हें दूर्वा चढ़ाएं, इससे आपके धन और संपत्ति में वृद्धि होती है.

हरे रंग के गणेश जी: हरे रंग के गणेश जी की पूजा अराधना विवेकशीलता, बुद्धि और ज्ञान के लिए की जाती है. ऐसे में गणेश चतुर्थी के दिन विशेष कर बच्चों को हरे रंग के गणेश जी की पूजा करनी चाहिए. इससे उन्हें अच्छी बुद्धि और ज्ञान  प्राप्ति होगी.

पारद गणेश: पारद गणेश की पूजा लोग धन संपत्ति में वृद्धि के लिए करते है. पारद गणेश को लेकर लोगो मानना है कि इस गणपति बाप्पा की पारद प्रतिमा की पूजा करने से उन्हें धन की प्राप्ति होगी.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com