लाइफस्टाइल

कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप फील करेंगे तनावमुक्त

लाइफ में रहे हमेशा फ्रेश और रिलैक्स्ड


आज की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में कई बार आप खुद के अन्दर तनाव महसूस करते हैं। ऑफिस में पुरे दिन काम करने के बाद जब घर जाते हैं तो वह पूरी तरह थक जाते है। ऐसे में आपकी पूरी बॉडी में पैन और स्ट्रेच सा महसूस होता है। इससे निजात पाने के लिए और खुद को रिलेक्स करने के लिए हमे रिचार्ज होना जरूर है, इसलिए इन टिप्स को जरूर अपनायेंऐसे में आप कई काम नहीं कर पाते जो जरुरी होते है, वहीँ कई काम इसलिए ताल देते है की कहीं आप लेट ना हो जायें। ये कुछ खास टिप्स जो आपके दिमाग को हमेशा फ्रेश रखेगा।

फ्रेश लेडी
फ्रेश लेडी

आइये जानते हैं कुछ उपाय जिससे आप खुद को फ्रेश रख सकते हैं :-

  • कोशिश करें कि घर में जूते-चप्पल का उपयोग ना करें। इससे आपके पैरों के रक्त संचार में सुधार होगा। तनाव ग्रस्त नसों को राहत मिलेगी और आपका स्ट्रेस छूमंतर हो जाएगा।
  • ऑफिस से घर आने पर आरामदेह कपड़े पहनें। पैर,हाथ व मुंह अच्छी तरह धोएं और आधे घंटे के लिए अपने घर की छत पर या पार्क में टहलने के लिए जाएं। घर में लॉन हैं तो घास पर नंगे पैर जरूर टहलें।
  • सुबह-सुबह जब आप ऑफिस जाने के लिए तैयार होते हैं, आपके बाल गिले होते हैं और जल्दी नहीं सूखते। ऐसे में इन्हें ड्राई करने के लिए बालों में कॉटन टी शर्ट लपेटकर थोड़ी देर छोड़ दोजिये क्योंकि ये तौलिए के मुकाबले जल्दी आपके बालों को सुखा देती है। इसके साथ ही आप ब्लो-ड्रॉय का इस्तेमाल भी कर सकती है।
हैप्पी पीपल
हैप्पी पीपल
  • आपकी आंखों की पलके हल्की हैं तो उन्हें घना दिखाने के लिए उस पर बेबी पाउडर लगाकर फिर उसके बाद मस्करा के तीन कोट लगाएं। इसके बाद आप देखेंगे कि पलके घनी लगने लगी।
  • अगर दिखना है ऑल टाइम फ्रेश तो डियोडरन्ट का सहारा लेना छोड़ दें। बल्कि सुबह ऑफिस के लिए तैयार होते वक्त अपने आर्मपिट पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़क लें। ऐसा करने से पूरा दिन आप पसीने की बदबू से दूर रहेंगे।
  • पर्सनल और ऑफिसियल लाइफ को अलग-अलग तरीकों से हैंडल करें। अपने मोबाइल और लैपटॉप को घर पर आते ही साइड में कर दें और अपनी फैमिली को टाइम दें। घर वापस आने के बाद 15 – 20 मिनट के लिए झपकी लें और आराम करें। घर आने पर शांति और ख़ुशी के कुछ पल अपने परिवार के सदस्यों के साथ बिताएं। अपने ऑफिस के कामों का प्रेशर अपने पर्सनल लाइफ में ना लायें। इससे आपके शरीर एवं आंखों का तनाव दूर होगा और शरीर को नई ऊर्जा मिलेगी।
  • ऑफिस से घर आने के बाद गनगुने पानी से फ्रेश हो जायें या अच्छी तरह से नहा लें। इससे आपकी नसें तनाव मुक्त हो जाएगी और आपको आराम एवं शांति महसूस होगी।
  • जिन चीजों को करने में आपके मन को प्रसन्नता मिलती हैं उसके बारे में सोचें और अपने आप को प्रसन्न रखने की कोशिश करें। तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए खुश रहना आवश्यक हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।