Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
मनोरंजन

One-Sided Love Movies In Bollywood: टॉप हिंदी फिल्में जो एकतरफा प्रेमियों पर आधारित है और हमें है काफी पसंद!

One-Sided Love Movies In Bollywood: ऐसे किरदार जिनके एकतरफा प्यार को देख कर आप रोक नहीं सकेंगे अपने आंसुओं को!


Highlights:

  • One-Sided Love Movies In Bollywood:  कौनसी  है बेस्ट ऐसी हिंदी फिल्में?
  • शाह रुख खान की फिल्म डर क्यों है इतनी खास?
  • दीपिका ने दिया ‘कॉकटेल’ में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन।

One-Sided Love Movies In Bollywood:जब शाहरुख खान ने अपने एक डायलॉग में कहा था ‘एक तरफ़ा प्यार की ताकत ही कुछ और होती है, और रिश्तों की तरह दो लोगों में नहीं बंटती’ तो ऐसा लगा था लाखो लोगों के दिल के जज्बातों को मानो इस डायलॉग ने अल्फाज दे दिया हो।

एकतरफा प्यार दिल टूटने से ज्यादा दर्द देता है क्योंकि इसमें दिल जुड़ने तक का एहसास नहीं हुआ होता  है। इस तरह का प्यार भाग्य द्वारा लिखा गया एक अनावश्यक मजाक है जो अपने अस्तित्व में बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।

हिंदी फिल्मों में एकतरफा प्यार फिल्म प्रेमियों के बीच कई ड्रॉइंग रूम की बातचीत का केंद्र बिंदु रहा है। बॉलीवुड ने अपने बहुत से कहानियों में एकतरफा प्यार करने वालों के दर्द को सांझा करने का प्रयास किया है, कई फिल्में असलियत से थोड़ी परे भी रह चुकी है तो दूसरी तरफ कई ऐसे फिल्में भी बन चुके है जिनकी न सिर्फ कहानियां बल्कि किरदारों ने भी दर्शकों के दिलों में एक ख़ास जगह बनाकर रखी है जैसे जब नील नितिन मुकेश द्वारा निभाया गया किरदार न्यूयॉर्क फिल्म में रोता है तो शायद ही कोई एकतरफा आशिक अपनी आंखों को नम होने से रोक पाया हो तो वहीं दिल तो पागल है में करिश्मा कपूर के किरदार का गुस्सा और आक्रोश भी लोगों को महसूस होता है।

वैसे तो बॉलीवुड में एकतरफा रिश्तों पर कई फिल्में हैं लेकिन यहां आगे इस लेख में हमने आपके लिए दिल को छू लेने वाली एकतरफा प्रेम कहानियों की एक सूची एकत्र की है, चलिए उन पर  एक नज़र डालते है।

डर

उम्मीद से लेकर डराने तक, डर शाहरुख खान की  एक क्लासिक फिल्म है। डर ने जुनून से आगे निकलने के विचार के साथ खेला और एक खलनायक को बॉलीवुड में एक कहानी का केंद्र बनाया तब के दौर में जब प्रेम कहानियां और जोड़े अक्सर मुख्य आकर्षण हुआ करते थे। यश चोपड़ा ने एक शानदार फिल्म बनाने में कामयाबी हासिल की और इस तरह की फिल्मों को एक नया और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण दिया। यह बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय एकतरफा प्रेम फिल्मों में से एक है।

रांझणा

यह अभी तक एक और फिल्म है जो हमें एकतरफा प्रेमी के नज़रिए से दुनिया दिखाती है। यह फिल्म आपको रंगों और भावनाओं की एक अलग दुनियां में ले जाती  है। फिल्म में एकतरफा प्यार के उतार-चढ़ाव को दिखाया गया है। जब तक प्यार रहता है तब तक इसे महसूस करना कितना सुंदर लगता है मगर असलियत सामने आते ही दिल मानने को राज़ी नहीं हो पाता। एकतरफा प्रेमियों को यह फिल्म बेहद पसंद आने जैसा है।

कॉकटेल

कॉकटेल एक ऐसी कहानी है जिसमे दीपिका पादुकोण द्वारा शानदार ढंग से निभाई गई किरदार वेरोनिका को अपने प्यार को जाने देना पड़ता है। गौतम (सैफ अली खान) मीरा (डायना पेंटी) के प्यार में पड़ जाता है, जबकि वह वेरोनिका के साथ होता है। फिल्म में वेरोनिका को किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करने की वास्तविकता से जूझते हुए दिखाया गया है जो उससे प्यार नहीं करता है। यह आसानी से उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक है और हाल के दिनों में  देखी गई सर्वश्रेष्ठ एकतरफा प्रेम फिल्मों में से एक है।

ऐ दिल है मुश्किल

करण जौहर की फिल्में हमेशा से ही एक केंद्र का विषय रहा है। ऐ दिल है मुश्किल एक खुबसूरत प्रेम पत्र है जो एकतरफा प्यार करने वालों के लिए लिखा गया है। एक अतिथि भूमिका में दिखाई देने वाले शाहरुख फिल्म के मुख्य प्लॉट को सामने रखते हुए कहते है “ एकतरफा प्यार पर सिर्फ मेरा ही हक़ है”। ऐ दिल है मुश्किल हमें भावनाओं को अलग तरह से देखने की कोशिश कराता है। इस फिल्म में लगभग हर किरदार का प्यार अधूरा रह जाता है।

Read more: Best Bollywood Horror Films: भयंकर डरावनी हिंदी फिल्में जिन्हे देख कर निकल जाएगी आपकी चीख!

हैप्पी भाग जाएगी

मुदस्सर अजीज द्वारा लिखित और निर्देशित, हैप्पी भाग जाएगी अमृतसरी दुल्हन हैप्पी (डायना पेंटी) की कहानी है जो अपने विवाह समारोह के दिन भाग जाती है। इस कहानी में, तीन पुरुष एक महिला हैप्पी से प्यार करते थे। तीन प्रेमी दमन सिंह बग्गा (जिमी शेरगिल), प्रेमी गुड्डू (अली फजल) और बिलाल अहमद (अभय देओल) हैं। जिमी और अभय इस कहानी के एकतरफा प्रेमी हैं।

तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

हिट फिल्म तनु वेड्स मनु का दूसरी भाग एक रोमांटिक कॉमेडी है जो एकतरफा प्रेमियों से भरपूर है। तनु जैसी दिखने वाली दत्तो (कंगना रनौत) जो मनु शर्मा (आर माधवन) से प्यार करती है, मोहम्मद जीशान अयूब द्वारा अभिनीत अरुण कुमार सिंह भी तनु को प्यार करने लगता है और राजा अवस्थी (जिमी शेरगिल) भी तनु से प्यार करता है कुल मिलाकर इस फिल्म में भी एकतरफा आशिकों की भरमार है।

ये जवानी है दीवानी

अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित फिल्म ये जवानी है दीवानी, जो मुख्य रूप से दोस्ती, प्यार और प्रतिबद्धता के बारे में है, में भी एकतरफा प्रेम का एक खूबसूरत एंगल है। अदिति (कल्कि कोचलिन) अविनाश (आदित्य रॉय कपूर) से बहुत प्यार करती है लेकिन उसे कभी भी इस बात का इजहार नहीं कर पाती है।

जब तक है जान

स्वर्गीय यश चोपड़ा की आखिरी निर्देशित फिल्म समर (SRK) और मीरा (कैटरीना कैफ) की प्रेम कहानी के बारें में है। लेकिन अनुष्का शर्मा का किरदार अकीरा भी समर को पसंद करने लगती है। यह फिल्म भी एक शानदार रोमांटिक फिल्मों में से एक है।

Read more: Valentine day 2022: अनन्या पांडे के आउटफिट्स आइडियाज जो आपको बना देगी Valentine Ready!

‘कभी हां कभी ना’

शाहरुख खान खुद भी मानते हैं कि यह उनकी अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। यह फिल्म में एकतरफा आशिक का किरदार सुनील पर आधारित है जो एन्ना से प्यार करता है। बहुत सारे ट्विस्ट और दिल को छू लेने वाले दृश्यों से भरपूर, ‘कभी हां कभी ना’ को इसके आदर्शवादी अंत के लिए विशेष रूप से प्रशंसा मिली।

Conclusion: फिल्मों की दुनिया में हजारों ऐसी कहानियां तो है जिनमे प्यार करने वालों का प्यार अंत में हमेशा मुकम्मल हो ही जाता है और उसी के साथ “हैपी एंडिंग” भी, मगर कुछ कहानियां ऐसी भी होती है जिनमे किरदारों को उनका प्यार नसीब ही नहीं हो पाता। इस लेख में हमने कुछ ऐसे ही बेहतरीन फिल्मों की चर्चा की है, अगर आपके ध्यान में कोई अच्छी फिल्म इस लिस्ट में हम से रह गई हो तो आप कमेंट लिख कर हमें जरूर बताइएगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.comOne-Sided Love Movies In Bollywood

Himanshu Jain

Enthusiastic and inquisitive with a passion in Journalism,Likes to gather news, corroborate inform and entertain viewers. Good in communication and storytelling skills with addition to writing scripts
Back to top button