Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
एजुकेशन

मैनेजमेंट के लिए आई आई  एम के अलावा भी है कई विकल्प

यहाँ जाने मैनेजमेंट के लिए टॉप 10 कॉलेजेस का नाम


भारत में मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स  सिर्फ आईआईएम में  एडमिशन लेने का ही ख्वाब  देखते  है लेकिन इतने सारे लोगो का आईआईएम  दाखिला लेना  संभव ही नहीं है. आईआईएम इंदौर सामाजिक रूप से जागरूक प्रबंधकों और उद्यमियों को विकसित करने वाले, विश्व स्तरीय शैक्षिक मानकों के साथ, एक प्रासंगिक बिजनेस स्कूल  है.

आईआईएम इंदौर निम्न के लिए प्रतिबद्ध है.प्रबंध शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता, अनुसंधान और प्रशिक्षण, समकालीन भागीदार केंद्रित शिक्षण और शिक्षण विधियों का प्रयोग, प्रबंध शिक्षा के उभरते क्षेत्रों में उपस्थिति. आपको बता दें की अगर आईआईएम विकल्प में नहीं  तो दूसरा विकल्प हमेशा आई आई टी का ही होता है  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी- आईआईएम के बाद मैनेजमेंट की पढ़ाई में आईआईटी का स्थान आता है. छठे स्थान पर आईआईटी खड़गपुर का नाम है और इसके लिए अन्य कैंपस भी टॉप-30 मैनेजमेंट कॉलेजों में शामिल हैं. लेकिन अगर टॉप 2  में से कहीं भी आपका एडमीशन नहीं हो पाया है तो परेशानी की कोई बात  नहीं है

जानते हैं आईआईटी और आईआईएम के अलावा कौन – कौन से कॉलेज मैनेजमेंट के टॉप कॉलेज में शामिल है.

1 . जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट (जमशेदपुर)

2 . मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (गुरुग्राम)

3 . एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (मुंबई)

4 . नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (तिरुचिरप्पल्ली)

5 . ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (चेन्नई)

6 . सिम्बॉयसिस इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (पुणे)

7. SVKM`s एनएमआईएमएस(मुंबई)

यहाँ भी पढ़े : दिल्ली यूनिवर्सिटी में घटेंगी स्पोर्ट्स कोटा की सीटें

8. ICFAI फाउंडेशनफॉरहायर एजुकेशन (हैदराबाद)

9. इंटरनेशनलमैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (नई दिल्ली)

10. नेशनलइंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग (मुंबई)

मैनेजमेंट एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें नौकरियों के अवसर काफी ज्यादा रहते हैं. इस क्षेत्र में नौकरियों के अवसर और भी अधिक बढ़ने वाले हैं. अगरआप भी मैनेजमेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं और आईआईएम में एडमिशन नहीं हुआ है तो आप अन्य कॉलेज से पढ़ाई कर सकते हैं .

Back to top button