एजुकेशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में घटेंगी स्पोर्ट्स कोटा की सीटें 

बढ़ने वाली हैं एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी की सीटें


दिल्ली यूनिवर्सिटी में 15 अप्रैल से एडमीशन शुरू किये जाने थे परन्तु नियमो के बदलाव के कारण तारीख में बदलाव किया गया है, बताया जा रहा है कि 15 अप्रैल से शुरू होने वाले एड्मिशन अब 1 मई से शुरू होंगे  दरअसल परीक्षाओं के कट ऑफ़ को अभी निर्धारित नहीं किया गया है जिसके चलते विलम्ब की स्थितियां पैदा हो चुकी हैं. अब ऐसे में ही खबर मिली है की कट ऑफ के साथ -साथ स्पोर्ट्स कोटे और एक्सट्रा करिकुलम एक्टिविटी (ईसीए) कोटे  की सीटों में भी बदलाव किया गया है

एडमिशन कमेटी  के  सुझाव पर स्पोर्ट्स काउंसिल ने लिखा लेटर

दिल्ली यूनिवर्सिटी का इरादा है कि इस साल एक्स्ट्रा करिकुलर ऐक्टिविटीज कोटे के स्टूडेंट्स को ज्यादा मौके दिए जाएं. ऐडमिशन कमिटी का मानना है कि हर कॉलेज ईसीए कोटे के लिए सीटें नहीं रखता है. खेलकूद (स्पोर्ट्स) और बाकी हुनर (ईसीए) दोनों में बढ़िया कर रहे स्टूडेंट्स के लिए डीयू में कुल 5% सीटें  रिजर्व रखने का सिस्टम है.  हालांकि ज्यादातर कॉलेज स्पोर्ट्स के लिए तो 3 से 5% सीटें रखता हैं, मगर ईसीए के लिए 0 से 2% ही रखी जाती हैं. एडमिशन कमीटी का कहना है कि उन कॉलेजों में जहां ईसीए के लिए कम जगह है, वहां इसे 1-2% सीटें रखा जाना चाहिए.  बताया जा रहा है कि एडमिशन कमीटी के सुझाव पर स्पोर्ट्स काउंसिल ने लेटर लिखा है.

डीयू के डीनराजीव गुप्ता का कहना है कि यह सिर्फ एडमिशन कमीटी  का सुझाव है, फाइनल कुछ नहीं हुआ है. हम यह चाहते हैं कि दोनों कैटिगरी के लिए ही कुछ ना कुछ सीट पर्सेंटेज रहे. अगर यह कदम उठाया जाता है तो स्पोर्ट्स कोटे की सीटें कम हों जाएँगी.

यहाँ भी पढ़े: दो बहनों ने उठाई घर की ज़िम्मेदारी, लड़कों के गेटअप में करती है ये काम

जल्द शुरू होगी प्रवेश करने की प्रक्रिया

डीयू में करीब 66,000 सीटों के लिए एडमीशन प्रोसेस के लिए रजिस्ट्रेशन दो स्टेप में खोलने का इरादा है. प्रशासन ने पहले इसे 15 अप्रैल से 7 मई और फिर अब 20 मई से खोलने का प्लान बनाया था. मगर अब यह तारीखें आगे बढ़ेंगी. एक अधिकारी का कहना है कि अब पोर्टल अप्रैल के आखिर में खुलेगा, ताकि स्टूडेंट्स रिजल्ट से पहले बाकी डॉक्युमेंट्स की व्यवस्था कर लें . खासतौर पर एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) और स्पोर्ट्स कोटे के लिए डॉक्युमेंट की आवश्कता होती है.इस पर दोनों कैटिगरी के ट्रायल भी जल्द 20 मई के आसपास शुरू होंगे. पिछले साल यह जून में हुए हैं.

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।