लाइफस्टाइल

परिक्षा के समय ध्यान दें इन खास बातों पर

परिक्षा के समय ध्यान दें इन खास बातों पर


परिक्षा के समय ध्यान दें इन खास बातों पर :- जल्‍दी ही 12वीं कक्षा के प्री- बोर्ड और कॉलेज की परिक्षा शुरू होने वाली है। दिवाली के बाद से लगातार परिक्षा का दौर शुरू हो जाएगा। ऐसे में सिर्फ पढाई ही काफी नहीं है, बल्कि अपने स्‍वास्‍थ का ध्‍यान रखना भी जरूरी है। साथ ही मौसम के बदलते ही बिमारियों का होना आम बात, ऐसे में अपने स्‍वस्‍थ का खास ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। बच्‍चे परिक्षा के चिंता में अपने खाने-पीने का ध्‍यान नहीं रखते है। इसलिए आज हम आप को बताएगें की बच्‍चों को खाने में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं। साथ ही कैसे स्‍वस्‍थ रहें।

परिक्षा के दौरन ये सब जरूरी करें
समय पर सो

ये सब जरूरी करे परिक्षा के दौरनः-

मछलीः मछली सेहत के अच्‍छी होती है। क्‍योंकि इस में बहुत सारे प्रोट्रीन और ओमेगा 3 होते है। जिससे की हमारा  दिमाग अच्‍छे से काम करता है। अगर आप को मासंहारी खाना पसंन्‍द है तो आप मछली खा सकते है।

अंडेः  अंडा  एक पौष्ट‍िक खाद्य है। अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर, विटामिन B12 और D से दिमागी स्वास्थ्य के लिए वरदान है। अंडे को आप अपने ब्रेकफास्‍ट में खा सकते है।

फल और सब्जियाः कितना हो स‍के तजे फल और सब्जियां खाएं। फल में बहुत प्रोटीन उपलब्‍ध होते है।जो हमारे शरीर को शाक्ति देने में मदद करता है।

कॉफीः  बहुत सारे लोगों की आदत  होती है, रोज कॉफी पीने की। मगर कॉफी परिक्षा के समय में सबसे अच्‍छी होती है। लेकिन ज्‍यादा ना पीएं वो सेहत के लिए अच्‍छी नहीं होती है।

परिक्षा के दौरन ये सब जरूरी करें
फल और सब्जियां खाएं

ये सब करें परिक्षा के दौरनः-

खाने को समय देः परिक्षा के दौरन समय बहुत कीमती होता है। हर समय जल्‍दी में खाना खाना ठीक नहीं होता। इसलिए खाने का आराम से खाएं।

सोनाः समय पर सो, और समय पर उठें। नहीं तो दिमाग थका-थका रहता है और अच्‍छे काम भी नहीं कर पाता। कम से कम आठ घंटे जरूरी सोएं।

ब्रेकफास्‍टः  आप अपना सुबह का ब्रेकफास्‍ट ना छोड़े। क्‍योकि इस से पूरे दिन भर  शाक्ति मिलती है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button