Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
दिल्ली

Delhi air pollution: दिल्ली की हवा फिर हो रही जहरीली, एयर क्वालिटी पहुंची खराब श्रेणी में

दिल्ली में बढ़ते ठंड के साथ प्रदुषण भी लगातार बढ़ रहा है। एक बार फिर दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में एयर क्वालिटी खराब श्रेणी में दर्ज की गई है।

Delhi air pollution: दिल्ली की हवा में सांस लेना फिर हुआ मुश्किल, ठंड के साथ बढ़ रहा है प्रदुषण 

दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में कुछ दिन पहले तक सुधार दिख रहा था। लेकिन बीती रात दिल्ली की हवा एक बार फिर खराब श्रेणी में पहुंच गई है।
शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘‘अच्छा’’, 51 और 100 के बीच ‘‘संतोषजनक’’, 101 और 200 के बीच ‘‘मध्यम’’, 201 और 300 के बीच ‘‘खराब’’, 301 और 400 के बीच ‘‘बहुत खराब’’, 401 और 450 के बीच ‘‘गंभीर’’ और 450 से ऊपर को ‘‘अति गंभीर’’ माना जाता है।
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-इंडिया) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 323 दर्ज किया गया। सफर के अनुसार, आईआईटी दिल्ली में एक्यूआई 321, हवाईअड्डा (टर्मिनल 3) क्षेत्र में 336 और पूसा में 337 दर्ज किया गया जो की खराब श्रेणी में है।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, सुबह 7:41 बजे आनंद विहार में एक्यूआई 374, जहांगीरपुरी में 399, लोधी रोड में 315 और न्यू मोती बाग में 370 दर्ज किया गया।
दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार के साथ, CAQM (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) ने शनिवार को GRAP 4 के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द कर दिया था, जिसमें BS-3 और BS-4 पेट्रोल और डीजल वाहनों को छोड़कर ट्रकों और बसों को अनुमति दी गई थी। केंद्र सरकार ने शनिवार को दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में हवा की अनुकूल गति के कारण वायु गुणवत्ता में हुए सुधार के बाद क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चौथे चरण के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द करने का आदेश दिया था।
दिल्ली की हवा फिर से जहरीली होने के कारण एक बार फिर लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। प्रदुषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सरकार जल्द ही इसके खिलाफ कोई फैसला करेगी और नियमों को फिर से राज्य में लागू करेगी।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button