वजन घटाने से लेकर कैंसर तक के लिए कारगार है चुंकदर का जूस

ब्लड प्रेशर भी करता है कंट्रोल


कई सब्जियां ऐसी है जिनके फायदे तो हम पहले ही जानते हैं लेकिन खाना पसंद नहीं करते हैं. इनमें से ही एक है चुकंदर. यह एक प्रकार का कंद है. जिसका जूस, सलाद हमें कई तरह के फायदे पहुंचाता है. कई तरह की बीमरियों को दूर करता है. तो चलिए आज आपको चुकंदर के जूस के कुछ फायदे बताते हैं. जिसके बाद हो सकता है आप इसका सेवन करने लग जाएं.

वजन कम करना

अगर आप भी लंबे समय से अपने मोटापे से परेशान है तो आज से ही चुकंदर के जूस का नियमित रुप से सेवन करना शुरु कर दें. इसके जूस में कैलोरी कम होती है. जिसके कारण फैट नहीं होता है. यह वजन बढ़ने नहीं देता है. इतना ही नहीं अगर आप सुबह की शुरुआत चुकंदर के जूस से करते हैं तो पूरे दिन आप एक्टिव रहेंगे.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

चुकंदर में फैट कम पाया जाता है. जिसके कारण यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. एक अध्यन में ऐसा पाया गया है कि जो लोग रोजाना 250 मिलीलीटर चुकंदर का जूस पीते हैं. उनका सिस्टोलिक  और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों कम होता है. इसके जूस में नाइट्रेड पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को फैलाता है जिससे खून का दबाव कम पड़ता है.

और पढ़ें: खट्टी डकार से राहत पाना चाहते हैं तो सेवन करें किचन में आसानी से मिलने वाली चीजों का.

chukandar juice ke fayde

कैंसर से बचाना

कैंसर एक ऐसी बीमारी है अगर वह पहली स्टेज में पता चल जाए तो इंसान को बचाया जा सकता है. लेकिन अगर वह एक-एक करके स्टेज पार करता जाता है तो मरीज को  बचाना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर आप इसको फैलने से रोकना चाहते हैं तो चुकंदर के जूस का सेवन करें. इसके जूस में बेटालेन होता जो एक घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है. जो कैंसर की कोशिकाओं को फैलने से रोकता है.

लिवर को स्वास्थ्य रखता है

शरीर का स्वास्थ्य रखने के लिए पेट का साफ रखना जरुरी है. आज के हमारे लाइफस्टाइल के कारण लोगों को अक्सर लीवर की प्रॉब्लम होने लगती है. जंक फूड हमारे मुंह के स्वाद को तो बढ़ाते हैं लेकिन लिवर को कई तरह की परेशानी दे देते हैं. ऐसी परेशानी से बचना है तो चुकंदर का जूस पीएं. इसमें बीटेन एंटीऑक्सीडेंटे होता है. जो लिवर में फैट जमा होने से रोकता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार

अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल के कारण भी कई तहर की बीमारियां होने लगती है. हार्ड अटैक होने का खतरा बना रहता है. अगर आप भी इन सारी परेशानियों से बचना चाहते हैं तो चुकंदर के जूस का सेवन करें. इसके जूस में फ्लेवोनइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉस को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments