CBSE 12th Board Result 2020: आज सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्‍ट, हर साल की तरह इस साल भी लड़कियों ने मारी बाजी

0
171
cbse result 12th 2020

इस साल त्रिवेंद्रम के छात्रों ने मारी बाजी


 

आज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्‍ट जारी किया। इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी। इस बार सीबीएसई ने मेरिट लिस्ट नहीं जारी की। हालांकि सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक इस साल सबसे अच्छा रिजल्‍ट त्रिवेंद्रम के छात्रों का है। त्रिवेंद्रम में करीब 97.67 फीसद छात्र पास हुए है। जबकि दूसरे नम्बर पर बैंगलोर और तीसरे नम्बर पर चेन्नई है। पिछले साल के मुकाबले इस साल 5.38 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, इस साल पास होने वाले छात्रों की सख्या 88.78 फीसद है।

दिल्ली में लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

आज सीबीएसई ने 12वीं क्लास का रिजल्‍ट जारी किया। इस बार भी लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है। अगर हम बात करे भारत की राजधानी दिल्ली के पश्चिमी जोन की तो इस बार यहाँ 94.61 फीसद छात्र पास हुए और अगर हम बात करे दिल्ली के पूर्वी जोन की तो यहाँ 92.24 फीसद छात्र पास हुए।

और पढ़ें: जाने UGC एग्जाम से जुड़ी हर डिटेल, सरकार ने जारी की एग्जाम की नई गाइडलाइन

विदेश में इतने फीसद छात्र हुए पास

जैसा की हम सब लोग देख रहे है कि पिछले कुछ समय से कोरोना महामारी चल रही है, जिसके चलते ना सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया इससे परेशान है। कोरोना महामारी के कारण न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी छात्रों की परीक्षाएं टाल दी गई थी। आज जब सीबीएसई ने रिजल्‍ट जारी किया तो इस पर आपको कोरोना महामारी का असर देखने को मिल जाएगा। इस साल बच्चों का रिजल्‍ट कुछ खास नहीं रहा। इस साल विदेश में पड़ने वाले 94.26 फीसद छात्र पास हुए जबकि पिछली साल 95.43 फीसद छात्र पास हुए थे।

कैसे देखें अपना रिजल्ट

अगर आपको अपना या किसी अपने जाने वाले का रिजल्ट देखना है तो आप सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट cbse.nic.in पर देख सकते है। अगर सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट न चले तो आप cbseresults.nic.in पर देख सकते है। साथ ही आपको ये भी बता दे कि अगर आप रिजल्ट देख रहे है तो वेबसाइट बीच में हैंग हो सकती है इससे आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योकि इस तरह की परेशानी वेबसाइट में सुबह से दो तीन बार आ चुकी है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments