फ़ायदे हल्दी की चाय के


क्या आपने कभी हल्दी की चाय का स्वाद लिया है?


हल्दी ऐसे मसालों में से एक है जो हमारे देश के लगभग सभी घरों में प्रयोग में लाया जाता है। कोई भी सब्ज़ी हल्दी के बिना अधूरी होती है।यह हमारे देश में हज़ारों सालों से भी पहले से मसाले और औषधीय जड़ी बूटी के रूप में प्रयोग की  जाती रही है। यह एक अत्यंत गुनकारी औषधि है। इसमें करक्यूमिन नामक तत्व होता है जो एक ऐंटीआक्सिडंट होता है और यह शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते है।

कैसे बनाए हल्दी की चाय? हल्दी की चाय बनाना बहुत ही सरल है। आपको इसके लिए आवश्यकता होगी ताज़ा हल्दी, काली मिर्च, नींबू, शहद, अदरक,पानी। अब एक बर्तन में पानी गरम कर लें और ताज़ा हल्दी और अदरक को इसमें कस कर डाल दे। उबालने के बाद इसे ठंडा कर इसमें शहद,नींबू और काली मिर्च डाल लें और इसके बाद इसे छान लें। आपकी हल्दी की चाय तैयार है।

आइए अब जाने फ़ायदे इस हल्दी की चाय के:-

  • इसमें  ऐंटीआक्सिडंट भरपूर मात्रा में होते है। ये हमारे शरीर और कोशिकाओं को ख़राब होने से बचाते हैं।ऑक्सिडेशन एक ऐसी क्रिया है जो फ़्री रैडिकल बनाती है जो हमारी कोशिकाओं को ख़राब करते हैं। ऐंटीआक्सिडंट ऐसी समस्या से शरीर का बचाव करते हैं।
  • इसमें anti-inflammatory कमपाउंड होते हैं जो अत्यंत आवश्यक होते है। ये शरीर की बैक्टीरीआ से रक्षा करते हैं और शरीर में हुए नुक़सान की भी देख रेख करते है।शरीर में आयी सुजन को भी ये कम करते हैं और साथ ही साथ शरीर में हो थे दर्द को भी कम करते हैं।
  • हल्दी की चाय
    हल्दी की चाय
  • यह दिमाग़ से सम्बंधित बीमारियों की सम्भावना को कम करती है।दिमाग़ से सम्बंधित बीमारियाँ जैसे Alzheimer, depression  इत्यादि की सम्भावना yeh कम करती है और साथ ही साथ याद करने की क्षमता को बढ़ाकर यह आपको होशियार भी बनाती है।
  • आजकल हृदय से सम्बंधित बीमारियाँ भी बहुत बढ़ गयी है और इससे बहुत से लोगों की मृत्यु हो चुकी है। यह देखा गया है की जो लोग हल्दी का इस्तेमाल भोजन में करते हैं उनके हार्ट अटैक की सम्भावना 65% तक कम हो जाती हा
  • यह कैंसर जैसे रोग से भी हमारे शरीर की रक्षा के सकती है। कैन्सर जो कोशिकाओं के अनियमित विकास के कारण होता है यह उसे काफ़ी हद तक रोक सकता है।
  • यह उन लोगों के लिए बहुत ही लाभदायी है जो मधुमेह के रोग से ग्रस्त हैं। और इसके प्रतिदिन सेवन से डाइअबीटीज़ की आशंका कम होती है।
  • यह आर्थ्राइटिस(arthritis) जैसी बीमारी के दर्द को भी ठीक करने में उपयुक्त है।
  • यह रक्तचाप की बीमारी को भी सही  करने में काम में आती है।

हल्दी के विषय में सबसे अच्छी बात यह है की इसके कोई दुष्प्रभाव नही होते।यह चाय आपको हल्दी के साथ साथ शहद और नींबू के भी गुण प्रदान करेगी। यह बनाने में जितनी साधारण है उतने ही ज़्यादा इसके गुण भी है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarKajal Sumal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: