सेहत

अच्छी नींद के फ़ायदे

तथ्य जो कारण है थोड़ी और नींद ग्रहण करने के लिए


हम सभी ने अपने बचपन में ये ज़रूर पढ़ा होता है की हमें जल्दी सोना चाहिए और जल्दी ही उठना भी चाहिए। जिसे अंग्रेज़ी में “early to bed, early to rise, makes a person healthy, wealthy and wise”.अर्थात यह बात तो साफ़ है की अच्छी नींद का हमारे जीवन को स्वस्थ रखने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। क्या आपने कभी सोचा है की एक अधिक घंटे की नींद आपकी जीवन शैली को प्रभावित कर सकती है? विशेषज्ञों की माने तो यथोचित निद्रा के जितने फ़ायदे हैं उतने ही नुक़सान कम नींद लेने के हैं।

आजकल युवा वर्ग में यह चलन बहुत अधिक है की वे देर रात तक चैटिंग, सर्फ़िंग इत्यादि करते हैं और जब नींद आनी शुरू होती है तब घड़ी देखने पर पता चलता है की 1 या 2 बज चुके होते हैं। कई बार तो जब तक उनके सोने का समय होता है तब तक टिमटिमाते सूरज की किरणें उनके चेहरे पर पड़नी शुरू हो जाती हैं। जीवन जीने का यह तरीक़ा सर्वथा अनुचित है क्योंकि इससे हमारे पूरे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। तो आईऐ जाने एक अच्छी नींद के शिडयूल के फ़ायदे:-

  • आप अधिक ख़ुश रहेंगे- कम सोने से हमारा पूरा दिन ख़राब हो जाता है। आप चिड़चिड़ा महसूस करते हैं। आपका ग़ुस्सा घरवालों पर या काम वाली जगह पर निकलता है जिससे सम्बंध बिगड़ने का अत्यधिक डर होता है। तो इसलिए आप अच्छे से सोयें ताकी आपका दिन ख़ुशहाल बीते।
  • आप बेहतर तरीक़े से याद कर पाएँगे- यह केवल बच्चों के लिए ही नही उन वयस्कों के लिए भी है जो ज़रूरी बातों को भूल जाते हैं। नींद के दौरान हमारे मस्तिष्क को आराम मिलता है जिससे हम चीज़ों को बेहतर तरह से याद कर पाते हैं।

अच्छी नींद के फ़ायदे

यहाँ पढ़ें : क्‍या आप जानते है, लडकियां क्‍या सोचती है सोने से पहले

  • त्वचा और स्वस्थ बनती है- अच्छी नींद त्वचा की बीमारियों से भी एक नाता बनाए हुए है। एक रीसर्च में यह पाया गया की जो लोग अच्छे से सोते हैं उनकी त्वचा से उनकी उम्र कम ही झलकती है। और ऐसे लोग अल्ट्रावायलेट लाइट के प्रभाव से भी जल्दी ही उभर जाते हैं।
  • बीमारियों से राहत मिलेगी- यह देखा गया है की जो लोग कम सोते हैं वे जल्दी ही माइग्रेन और सिर दर्द के अन्य प्रकारों के जल्दी शिकार बनते है। अच्छे से सोने से तनाव और चिंता भी कम होती है और तो और यदि आपको कहीं चोट लगी है तो उसका इलाज सोते सोते अपने आप होने लगता है और दर्द भी कम होता है।
  • आप काम पर अधिक उत्पादक और घर पर अधिक केंद्रित होंगे- आप जितना अधिक थके होंगे उतनी ही अधिक आपको फ़ोकस करने में दिक़्क़त होगी। और आप यदि अपने ऑफ़िस में भी ध्यान नही लगा पाएँगे तो यह आपके लिए चिंताजनक विषय होगा। अच्छे से सोने से आपकी थकान उतर जाती है और एकाग्रता की शक्ति बढ़ती है।

अब जब हमें अच्छे से सोने के फ़ायदे पता चल ही गये हैं तो अब शायद हम अभी इन्हें ध्यान में रखते हुए पूरी नींद ग्रहण करेंगे।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।