गेंदे के फूल और पत्तियो के फायदे और नुकसान

0
590

कैसे रखता है आपको सुरक्षित गेंदे का फूल


बरसात के मौसम में उगने वाले गेंदे के फूल के बारे में आप सभी ने सुना ही होगा. इसके पत्ते हरे रंग के होते है और इसका स्वाद हल्का तीखा होता है. ये फूल मन को खुश रखता है.गेंदे को अंगेज़ी मे मेरीगोल्ड ( marigold ) कहते है. इसका साइंटिफिक नाम tagetes  है. गेंदे के फूल मे विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपुर मात्रा मे पाया जाता है.इसलिए गेंदे के फूल से बने अर्क का सेवन हृदय रोग , कैंसर और स्ट्रोक को रोकने मे मदद करता है. इसमे मौजूद कैरोटीनॉयड, ग्लाइकोसाइड और तेल रूप निखारने, झुरिया व मुहासे हटाने और त्वचा मे निखार लाने मे मदद करता है  .

अब जाने गेंदे की पत्तियों के फायदे

अर्थराइटिस का दर्द 

गेंदे के फूल मे एंटी इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है जिसके कारण आप गेंदे के तेल से जोड़ो की मालिश कर सकते है तो इस मालिश से आपको जोड़ो के दर्द और अर्थराइटिस  से छुटकारा पाया जा सकता है.

बवासीर

बवासीर के रोगी गेंदे की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल ले फिर इस रस मे चुटकी भर कालीमिर्च का पाउडर और एक चुटकी नमक मिलाकर इसे पी जाए तो इससे बवासीर के रोगी को आराम मिलेगा.

यहाँ भी पढ़े:गर्मी में सत्तू खाने के फायदे (Health Tips)

सिर के फोड़े फुंसियों या घाव का इलाज़ 

सिर मे फोड़े फुंसियों या घाव हो जाने पर एक चम्मच मे मैदे साथ थोड़े गेंदे की पत्तिया और फूलो को पीसकर इसका पेस्ट को हफ्ते मे 2 बार सिर पर लगाए इससे सिर के फोड़े फुंसिया या घाव ठीक हो जाते है  .

दांत दर्द 

थोड़ी सी गेंदे की पतियों को उबालकर रख लीजिये. दांत मे दर्द होने पर उससे कुल्ला कर ले. ऐसा करने से दांत के दर्द से आराम मिल जायेगा .

जाने गेंदे के फूल के फायदे

दमा और खाँसी को दूर करे   

चम्मच मे सूखे हुए गेंदे के फूल मे 1 चम्मच मे मिश्री मिलाकर उसका सेवन करे.इसे दमा और खांसी मे आराम मिलता है .

आँखों के लिए 

गेंदे की चाय मे एंटीऑक्सीडेंट्स ,लुटेइन, जेक्सनथिन, ल्य्कोपेन आदि पाए जाते है.जो आँखों के रोग और अंधापन को रोकने मे मदद करते है. गेंदा आँखों के एंटीसेप्टिक का काम करता है.अगर आपकी आँखों मे लालपन आ जाए तो गेंदे के रस से आंखे धोने पर फायदा मिलता है  .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in