पॉलिटिक्स

गुजरात मे विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, दो चरणों में होगा चुनाव

रैली की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी


 

कई दिनों से गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा चल रही थी। आखिरकार आज उसका इंतजार खत्म हो गया है। बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस करके विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है। चुनाव दो चरणों मे होगा। पहले चरण के लिए 9 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 93 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा, दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वोट की गिनती 18 दिसंबर को होगी। पहले फेज में 19 जिलें में वोटिंग होगी, तो वहीं दूसरी फेज में 14 जिले में वोट डाले जाएंगे।

गुजरात में विधानसभा चुनाव तारीख का ऐलान
गुजरात में विधानसभा चुनाव तारीख का ऐलान

 
वीवीपैड का इस्तेमाल किया जाएगा
प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि गुजरात की 182 सीटों पर कुल 4.30 करोड़ वोटर हैं। चुनावों के लिए 50,128 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि गुजराती भाषा में भी वोटिंग गाइड दी जाएगी। चुनावों में वीवीपैड का इस्तेमाल होगा।
अचल कुमार ज्योति ने कहा कि हर पोलिंग बूथ पर एक महिला चुनावकर्मी मौजूद रहेगी। ऐसी गुजरात के चुनावों मे पहली बार होगा। सभी उम्मीदवारों को हलफनामा भरना होगा। अगर हलफनामे में कोई भी कॉलम खाली रहता है, तो उम्मीदवार को नोटिस भेजा जाएगा। हर सीट को पोलिंग बूथ की वीवीपैट पर्चियों की गिनती होगी। 102 बूथ पर महिला पोलिंग स्टाफ मौजूद रहेगा।
चुनाव की तारीख का ऐलान होती ही राज्य में आचार सहिंता लागू हो जाएगी। जिसके कारण सभी बॉर्डर चेकपोस्ट को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा जाएगा।
आचार सहिंता के लागू होते ही चुनाव प्रचार की प्रक्रिया भी शुरु हो जाएंगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी बड़ी रैलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button