सेहत

6 नॉन डेरी फ़ूड्स जो आपको देंगे डेरी फ़ूड्स जितनी ताक़त

नॉन डेरी फ़ूड्स भी दे सकते हैं आपको अद्भुत ताक़त


बचपन से हम सभी यही जानते हुए बड़े हुए हैं की सबसे ज़्यादा ताक़त दूध में होती है और दूध कैल्शियम का सबसे बड़ा स्रोत है। और यह सच भी है कि दूध हमें हमारी ज़रूरत के अनुसार कैल्शियम प्रदान करता है लेकिन दूध, दही, मक्खन और घी के अलावा कुछ ऐसे नॉन डेरी फ़ूड्स भी हैं जिनकी कल्पना भी हम नहीं कर सकते लेकिन वो हमें ग़ज़ब का कैल्शियम देने में सक्षम है। यदि आपको दूध पसंद है तब तो कोई बात ही नही किंतु मुसीबत उन लोगों के लिए है जो दूध नही पीते और कैल्शियम प्राप्त करना चाहते हैं।

तो आइए जानते हैं कौन से 6 नॉन डेरी फ़ूड आपकी कैल्शियम की माँग पूरी लेने में सक्षम हैं:-

  1. भुने हुए सफ़ेद तिल- सफ़ेद तिल से हम सभी परिचित हैं। ये सभी के घर पर होते हैं यदि नही है तो भी कोई चिंता का विषय नही ये आसानी से किसी भी दुकान पर उपलब्ध होते है। माना जाता है तिल के एक औंस(ounce) में 277 मिलिग्राम तक कैलशियम होता है।
  2. 6 नॉन डेरी फ़ूड्स जो आपको देंगे डेरी फ़ूड्स जितनी ताक़त

    यहाँ पढ़ें : जानिए क्या होते है सर्दियों के फलों के फायदे

  3. अंकुरित सोयाबीन- सोयाबीन के पोषक तत्वों के बारें में तो हम सभी जानते हैं। सोयाबीन को अंकुरित होने तक पानी में भिगोकर रखे। अंकुर निकल आने के बाद इसे खायें। केवल आधा कप अंकुरित सोयाबीन आपको 230 मिलिग्राम तक कैल्शियम प्रदान कर सकती है।
  4. सैलमन- जिन लोगों को सी-फ़ूड बहुत प्रिय है उनके लिए यह बहुत रोचक होगा की वे अपने पसंदीदा खाने से भी अपनी सेहत बना सकते हैं। बेहद प्रसिद्ध सैलमन फ़िश से आप 212 मिलिग्राम तक कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं।
  5. टोफ़ू- इस दुनिया में कोई भी ऐसा बच्चा,युवा या बुज़ुर्ग नही होगा जिसे टोफ़ू ना पसन्द हो। यह होता ही इतना स्वादिष्ट है। पनीर जैसा दिखने वाले टोफ़ू के आधे कप से आप 253 मिलिग्राम तक कैल्शियम ले सकते हैं।
  6. केयल- गोभी से मिलती जुलती इस सब्ज़ी के केवल 2 कप 188 मिलिग्रैम कैल्शियम प्राप्त किया जा सकता है।
  7. बादाम- बादाम एक ऐसी मेवा है जिसके अनगिनत फ़ायदे हैं। बाक़ियों के मुक़ाबले बादाम कम कैलशियम देता है किंतु तब भी एक मुट्ठी बादाम 72 मिलिग्राम तक मिनरल्स दे सकता है। यदि इसे पानी में भिगोकर खाए तो यह और भी लाभदायी होते हैं।

ये सभी आपको दूध के जितनी ही शक्ति देंगे और आपकी जेब भी ज़्यादा ख़ाली नही कराएँगे।क्या आप आपने पसंदीदा भोजन से अपने पोषक तत्वों की माँग पूरी कर सकते हैं? तो दोस्तों अपने पसंदीदा भोजन से हाथ मिलाओ और सेहत बनाओ।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button