सामाजिक

अनिंद्रा से परेशान है तो करें यह उपाय

अनिंद्रा से परेशान है तो अपनाये ये टिप्स


दिनभर काम करके थक गए है रात को जैसे ही बिस्तर पर लेटे नींद आ जाएं तो क्या बात है। दिनभर की सारी थकान दूर हो जाती है। लेकिन आप सारा दिन काम करके थकें है और रात को बिस्तर पर पैर रखते ही आपकी नींद गायब हो जाएं तो? नींद न आने के कारण आप बार-बार करवट बदलते हैं। तो अगर आप भी अनिंद्रा से परेशान है तो करे ये उपाय?

नींद न आने से परेशान
नींद न आने से परेशान

इस दौरान कई लोग की तरह के ख्याल अपने दिल में लाते हैं। रात को जब सब सोएं हो और आप अकेले जगाते है तो कई तरह की चिताएं भी सताने लगती है। क्योंकि खाली समय में दिमाग ज्याद चलता है। दिनभर आप काम करते है जिसके कारण बहुत सारी चीजें के बारे मे सोचने का मौका नहीं मिलता। लेकिन रात को सोने के समय नींद न आएं तो देश दुनिया की सारी चिताएं दिमाग में घर करने लगती है।

लेकिन इन सब के बावजूद अचानक से रात को नींद खुल जाएं और दोबारा नही आती है। तो अगर आपको यह सब है तो इसके लिए परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। यह लगभग प्रत्येक व्यक्ति के साथ होता है। लेकिन अगर बहुत लंबे समय तक ऐसा होता है तो आपको हेल्थ की कुछ प्रॉब्लम है। आपको अनिन्द्रा की शिकायत हो सकती है। तो आज आपको अनिंद्रा का घरेलू इलाज बताते हैं। यह घरेलू नुस्खा दो सामग्रियों से मिलकर बनात है। इसके साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता है। तो चलिए बताते है इसे कैसे बनाएँ और कैसे इसका सेवन करें।

सामग्री

1 चम्मच सेंधा नमक
8 चम्मच कच्ची शहद

इन दोनों चीजों को मिक्स करके एक जार मे डाल लें और ढंक दें।

कैसे प्रयोग करें।

हर रात सोने से कुछ मिनट पहले इस घरेलू मिश्रण को लें। आप जैसे ही इसे अपनी जीभ पर रखेंगे, यह वैसे ही मुंह में घुल जाएगी। यदि आप चाहें तो इसे हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button