काम की बात करोनालाइफस्टाइल

अगर आप भी गर्मियों में चाहते हैं चमकदार त्वचा, तो कुछ इस तरह करें अपनी त्वचा की देखभाल

गर्मियों में आपको फॉलो करना चाहिए एक अच्छा स्किन रूटीन


हम में से ज्यादातर लोगों को गर्मी इसलिए पसंद नहीं होती क्योंकि गर्मियों में सूरज का पारा हाई हो जाता है जिसके कारण तेज गर्मी और ह्यूमिडिटी पहले से सक्रिय त्वचा को और अधिक ऑयल ग्लैंडस कर देती है। जिसके कारण हमारे टी-जोन के आसपास ढेर सारा ऑयल, रैशेज, सन बर्न और टैन जैसी कई सारी समस्याएं एक साथ होने लग जाती हैं। इसलिए आपको इन सारी चीजों से बचने के लिए गर्मियों में एक अच्छा स्किन रूटीन फॉलो करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कैसे आप गर्मियों में भी अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।

समय समय पर अपना फेस वाश बदलते रहे: किसी भी व्यक्ति के लिए अपने चेहरे को साफ रखना स्किन रूटीन का पहला स्टेप होता है। आपको बता दें कि डॉक्टर्स का कहना है कि जैसे हम अपने दिल ही हिफाजत करने के लिए अपना तेल बदलते रहते है ठीक उसी प्रकार हमको अपनी स्किन को अच्छा रखने के लिए समय समय पर फेस वाश बदलते रहना चाहिए। गर्मियों का मौसम गर्म और उमस भरा होता है जिसके कारण हवा में नमी होती है। इसलिए इस मौसम में हमें अपने चेहरे पर अधिक तेल दिखता है। इसलिए आपको अपनी स्किन के हिसाब से ही अपने फेस वाश का चुनाव करना चाहिए।

you can follow a good skin routine in summer
ImageSource- Pixabay

सनस्क्रीन: सनस्क्रीन गर्मियों की एक ऐसी क्रीम है जिसे आप चाह कर भी नहीं भूल सकते है। यह आपके चेहरे, हाथ, पैर या शरीर के किसी भी अन्य हिस्से को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा रखने का काम करता है। आपको बता दे कि सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें न सिर्फ हमारी स्किन को टैन करता है, बल्कि उसे डल और बेजान भी बनाता है। आपको बता दें कि सूर्य की किरणों से होने वाला सनटैन इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि यह आसानी से और जल्दी नहीं हटता।

और पढ़ें:  अगर गर्मियों में हो रही है शादी, तो दुल्हन ऐसे रखें मेकअप का खास ख्याल

डाइट में शामिल करें फल और सब्जियां: अगर आपको लगता है कि एंटीऑक्सीडेंट या सनस्क्रीन लगाने से आपकी स्किन को सब कुछ मिल जायेगा तो आप बिलकुल गलत है। क्योंकि अगर आप एक अच्छी और चमकदार स्किन चाहते है तो आपको अपने खाने-पीने के रूटीन में भी सुधार करना होगा। आपको अपने डाइट में फल और सब्जियों का इंटेक भी बढ़ाना होगा। क्योंकि ये बात तो हम अभी लोग जानते है कि गर्मियों के मौसम में खान-पान का स्वस्थ होना, ब्यूटी प्रोडक्टस के ब्रांडेड होने से भी कहीं ज्यादा जरूरी है इस लिए आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

you can follow a good skin routine in summer
Image Source- Pixabay

हाइड्रेट रहे: गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्छा तरीका है पानी पिएं और खूब पानी पिएं। अगर आपसे नार्मल पानी नहीं पिया जाता, तो आप नारियल पानी, गरम पानी, अदरक वाला पानी पी सकते हैं। लेकिन गर्मियों में हर दो घंटे के अंतराल पर एक गिलास भर कर पानी पीना अपना नियम बना लें। क्योंकि पानी आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है और आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। साथ ही आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।