बिना श्रेणी

WorldHepatitisDay 2019 : क्यों सही समय पर इलाज़ है जरूरी?

हर साल “हेपेटाइटिस”  की बीमारी से होती है लाखों लोगों की मौत


28  जुलाई को पूरे विश्व में वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है.आज के दिन सभी को हेपेटाइटिस की बीमारी से  बचने  के लिए जागरूक  किया जाता है.   हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसके संक्रमण  से हर साल लाखो लोगो की मौत होती है. वही बात करे अगर डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट कि तो भारत समेत दुनिया के 11 देशों में हेपेटाइटिस के मरीजों की संख्या 50 प्रतिशत है. 


पूरी दुनिया में 80 प्रतिशत लोग इसके शिकार हैं. इस बीमारी के लक्षण और बचाव के बारे में किसी को कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं है. आपको बता दे कि इस साल इसकी थीम ‘हेपेटाइटिस उन्मूलन के लिए निवेश करें’ हैं.

हेपेटाइटिस के लक्षण क्या है?

1. अचानक से स्किन और आंखों के सफेद हिस्से का पीला पड़ जाना

2. भूख न लगना

3. बार-बार उल्टी आना

4. एक हफ्ते से ज्यादा  भुखार रहना

जाने कैसे पता लगत सकते है की आप हेपेटाइटिस से पीड़ित है ?

हेपेटाइटिस  का पता लगाने के लिए आप लीवर की पूरी तरह से जांच करवाए. इसके अलावा अपना ब्लड टेस्ट करवाए क्योंकि इस से  हेपेटाइटिस के छुपे संक्रमण  का पता लगाया जा सकता है.

जाने कैसे करे हेपेटाइटिस का सही समय पर इलाज

हेपेटाइटिस बीमारी का सही समय पर इलाज कराने  के लिए डॉक्टर्स के पास जाकर जाँच कराये. बता दे की इस बीमारी के जो संक्रमण है वो  ज्यादातर मॉनसून के समय फैलता है इसलिए इस मौसम में मसालेदार, मांसाहारी , फ़ास्ट फ़ूड , चॉकलेट्स , एल्कोहॉल  को इग्नोर करे.इस मौसम में आप हरी सब्जिया और फल का सेवन करे.

 
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com
Back to top button